हिन्दी बोलने वालों के लिए दुनिया की सबसे कठिन भाषये !

      

hardest language in the world Archives - Get That Right

                                          Image Source-Google | Image by-GETTHATRIGHT

       दोस्तों,आपको तो पता ही होगा की दुनिया में बहुत सारे भाषाएँ मौजूद है,कई रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में लगभग 6500 से भी ज्यादा भाषाएँ हर रोज बोली जाती है. अब आप ये सोच रहे होंगे की दुनिया में तो सिर्फ 195 ही देश है और उनमे 6500 से भी ज्यादा भाषा कैसे बोली जाते है, दुनिया में कुछ ऐसे भी देश है जिनमे एक से ज्यादा भाषाएँ बोली जाते है. ये जानकर आपको हैरानी होगी की सिर्फ INDONESIA में ही 746 अलग अलग भाषाएँ बोली जाती है,जबकि उनकी जनसँख्या सिर्फ 200 मिलियन (20 करोड़ ) है. 

       INDONESIA के जैसे ही कई सारे ऐसे देश है जिनमे एक से ज्यादा भाषा बोली जाती है.इसकी वजह से दुनिया में सिर्फ 195 देश होने के बावजूद उनमे 6500 से भी जादा भाषाएँ बोली जाती है.

        6500  कुछ ऐसी भाषा है जिनका नाम अपने सुना रहेगा और कई लोग अपने भाषा  बावजूद कुछ अलग और दूसरे देश की भाषाये सीखना पसंद करते है. यहाँ पर एक बात अति है की हमें एक से ज्यादा भाषाएँ आना क्यों चाहिए ,तो पूरी दुनिया में ENGLISH भाषा को सबसे ज्यादा मान्यता दी गयी है,ENGLISH तो आना चाहिए लेकिन दुनिया में कुछ ऐसेभी देश है, जिन देशो में उनकी भाषाही ज्यादा लोग बोलते है, जैसे की CHINA में सिर्फ MANDARIN CHIENIES यही भाषा बोली जाती है. 

        6500 में से ऐसे कोनसे भाषाएँ है जो कई रिपोर्ट के बाद ये सामने आया है ,की वो सबसे ज्यादा कठिन है. 

   - अगर आपको नई भाषा सीखनी है तो में आपको में आपको DUOLINGO की सलाह देता हु,जहा पर आपको 30 से भी ज्यादा भाषाएँ सिखने की सेवा देता है. 

      MANDARIN CHIENIES : 

      
    Basic Mandarin Chinese Words and Phrases for Your Next Trip to China | The  Airmule Travel Blog

                                                          Image Source-Google | Image by-AIRMULE

        दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले देश के साथ साथ दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाले भाषाओ में MANDARIN CHIENIES इसका स्थान सबसे ऊपर है. लगभग 1.2 BILLIAN (120 करोड़) इतने ज्यादा लोग सिर्फ यही भाषा बोलते है.
        
       दुनिया के सबसे ज्यादा लोगो के बोलने के साथ साथ दुनिया में सबसे कठिन भाषा में भी इस भाषा को महारथ प्राप्त है. अगर आपने इस भाषा के कुछ अक्षर देखे जैसे की,[一个- yige] ये CHIENIES भाषा का [A] है.

    इस भाषा का सबसे कठिन हिस्सा इस भाषा को लिखने में है. दुनिया में ही नहीं बल्कि CHINA में भी ऐसे कुछ लोग है जिनको MANDARIN CHIENIES बोलना तो आता है,लेकिन उनको लिखना और पढ़ना नहीं आता है. 

        पढ़ने लिखने के आलावा इस भाषा में बोलना भी बहुत मुश्किल है. रिपोर्ट के अनुसार यही भाषा बोलने के मामले में भी दुनिया की सबसे कठिन भाषा में सबसे ऊपर का स्थान प्राप्त है. 

         अब में आपको MANDARIN CHIENIES का थोड़ा इतिहास बता  हूँ. ये भाषा दुनिया की सबसे ज्यादा पुरानी लिखित भाषा है,जो की 6000 साल से भी पहले दुनिया के सामने आयी थी,जो की एक कछुए के कवच में मिली थी.वो वक्त था (1766-1123 BC) का. 

          आज के दीन में CHINIES भाषा के 2 प्रमुख प्रकार है ,जो आगे कई और भाषा में अलग होती है. मुख्य दो प्रकार जिनका नाम SINITIC CHINIESऔर SINO -TIBETAN CHINIES है,इन दोनों भाषा का मतलब अलग है और ये CHINA के अलग अलग विभाग में बोले जाते है. 
                                                                                   [आप CHINIES भाषा बोलना पसंद करोगे क्या मुझे कमेंट जरूर करना.]

     POLISH :

    Polish language, alphabet and pronunciation

                                                           Image Source-Google | Image by-OMNIGLOT
           
            POLISH ये भाषा POLAND इस देश में बोली जाती है,इसके आलावा POLAND देश के आसपास के देश भी इस भाषा से वाखिफ है. दुनियाभर में POLISH भाषा बोलने वालों की संख्या लगभग 50 MILLION (5 करोड़) तक है. 

            POLISH इस भाषा का व्याकरण LATINE ,ITALIAN ,FRANCHE और JARMAN  इसके जैसा ही है ,तो जिन लोगो को ये सब  भाषा आती है तो उन लोगों के लिए ये भाषा बोलना बहुत आसानी होगी. इसके अलावा आप ये कह सकते हो की,POLISH ये भाषा इन्ही सब भाषाओं से  बनाया है,लेकिन इस भाषा  कठिन बनाया गया है की कोई भी इस भाषा को आसानी से नहीं सिख सकता है.
            
            POLAND इस देश में लगभग 38.5 MILLION (3.8 करोड़) की जनता POLISH इस भाषा को अपने प्रथम भाषा के स्वरुप में इस्तेमाल करते है. 

             POLISH भाषा का इतिहास - 10 वी शताब्दी के आस पास जो POLAND के राजा थे उन्होंने सोचा की अपने राज्य की एक अलग भाषा होनी चाहीये क्योंकि उस समय POLAND राज्य में अलग अलग भाषा जाती थी,इस वजह से अपने ही राज्य के लोगों से लोग अच्छी तरीके से बातचीत नहीं कर सकते थे और उसी वक्त POLAND युद्ध के स्तिथि से गुजर रहा था इस वजह से उनके राजा ने उनके अपने राज्य की एक अलग भाषा बनाई जिनमे LATINE ,ITALIAN ,FRANCHE और JARMAN जैसी भाषा भी शामिल है. 

     KOREAN :

    Test Your Korean Language Skills: Basic Greetings Quiz - ProProfs Quiz
                                                           Image Source-Google | Image by-PROPROFS
       
             KORIAN भाषा (SAUTH KOREA) और (NORTH KOREA) में ज्यादा मात्रा में बोली  है. इसमें (SAUTH KOREA) में 42 MILLION (4.2 करोड़) तो (NORTH KOREA) में 20 MILLION (2 करोड़) तक की जनता से KORIAN भाषा बोली जाती है. इसके आलावा CHINA में भी (2 MILLION) 20 लाख. तक की जनता के द्वारा KORIAN भाषा बोली जाती है. 
               
              इसके आलावा (SAUTH KOREA) और (NORTH KOREA) के सिमा वाले देशो में भी कुछ मात्रा में KORIAN भाषा बोली जाती है. पूरी दुनिया में KORIAN भाषा बोलने वालों की संख्या लगभग 72 MILLION (7.2 करोड़) इतनी है. 
            
                KORIAN भाषा ये CHINIES भाषा के जैसी ही है,लेकिन KORIAN भाषा CHINIES भाषा के मामले में बहुत आसान है.KORIAN ये भाषा JAPNISE भाषा के साथ में ही दुनिया में लागु हुए.इस वक्त जिस कोरियन भाषा का इस्तेमाल किआ जाता है,उस KORIAN भाषा को 1443 के KORIAN राजा KING SOJONG के युग में बनाया गया था. 

                 KORIAN भाषा बनाने में CHINIES भाषा का बड़ा योगदान रहा है. लेकिन KORIAN भाषा को CHINISE भाषा से बहुत आसान बनाया गया क्योंकि उनके राष्ट्र में उनके भाषा का उदय जल्दी से हो जाये और लोगो को बहुत जल्दी समज आये इस वजह से उसको आसान बना दिया गया.

      JAPANESE :

    Things to Look for in Your Japanese Language Classes | Blogging Junction

                                                          Image Source-Google | Image by-SALMANZAFAR 

           पूरी दुनिया में JAPNIES ये भाषा लगभग 130 MILLION (10.3 करोड़) लोगों के द्वारा बोली जाती है. इस लोगो के द्वारा JAPNIES बोलने की वजह से ये भाषा दुनिया की 9 वी सबसे ज्यादा बोलने वाली भाषा बनती है.

             ऐसा काहा जाता है की JAPANESE ये भाषा KORIAN भाषा से बनायीं गयी है.JAPNIES भाषा के बहुत सारे शब्द ,उनकी संरचना ,स्वर ये KORIAN भाषा के जैसे ही है.

             और दूसरी तरफ ऐसे भी कहा जाता है की,दसवीं शताब्दी के आसपास CHINIES भाषा से JAPNIES भाषा को लिखित स्वरुप में दुनिया के सामने लाया गया. क्योंकि इस भाषा में CHINIES भाषा के शब्दों का बहुत ज्यादा उपयोग किआ हुआ है,इस वजह से CHINIES भाषा के साथ JAPNIES भाषा भी आपको बोलने के लिए बहुत कठिन जाती है. 

    TURKISH

    Turkish language, alphabets and pronunciation
                                                         Image Source-Google | Image by-U.OSU.EDU

                  TURKISH  ये भाषा TURKEY देश में बोली जाती है. पुरी TURKEY में लगभग 70 - 80 MILLIONS (7 - 8 करोड़) तो इस देश के सीमाओं में कुछ देश जैसे की JARMAN,AUSTRIA और GRICE जैसे देशों में ये भाषा कई मात्रा में बोली जाती है,इसके आलावा संयुक्त राष्ट्र में भी लगभग 40000 लोगों के द्वारा TURKISH भाषा बोली जाती है. 

                   TURKEY ये भाषा सबसे पुराणी भाषाओं में से एक मानी जाती है,10 वि शताब्दी के वक्त पर ये भाषा लोगों सामने आयी. TURKEY भाषा दो प्रकारो में विभाजित होती है.

                   कई लोगों के अनुभव के अनुसार इस भाषा को भी दुनिया के कठिन भाषाओ शामिल किआ गया  है. 

     HUNGARIAN :

    Hungarian language — TransDict.com

                                                        Image Source-Google | Image by-TRANSDICT    

                    HUNGERIAN ये भाषा HUNGRY ,ROMANIA, POLAND ऐसे कुछ देशों में बोली जाती है.

                      HUNGERIAN भाषा बोलने वालों की संख्या के बारे में कहा जाये तो लगभग 9.8 MILLION (9.8 LAKHS) सिर्फ HUNGRY इस देश में और 4.2MILLION (4.2 LAKHS) बाकी के देशों में ऐसे कुल मिलाकर 13 MILLION (1.3 करोड़) तक की जनता के द्वारा HUNGERIAN भाषा बोली जाती है. 

                      ये भाषा दुनिया के सामने तब आयी जब एक हंगेरियन राजा के द्वारा लिखे गए कुछ लेख लोगों के सामने आये.जब लोगो ने उस लेख पर अभ्यास किया तो लोगों को समझ में आया की वो एक भगवान की प्रार्थना थी. 

                       HUNGERIAN भाषा की परंपरा की बात की जाये ,कहते है की ये भाषा सन 1300 कुछ लोगो ने मिलकर बोलना शुरू किआ था ,इन लोगों का बाकि के लोगों से ज्यादा संपर्क होने की वजह से इन की ये भाषा बहुत जल्दी लोगों में पहलने लगी.

                       इस वजह से आज सिर्फ 1.3 करोड़ लोगों के साथ ये भाषा दुनिया की सबसे कठिन भाषाओ में शामिल हे.  

    RUSSIAN :

    Russian language teaching blossoms in India - Russia Beyond

                                                      Image Source-Google | Image by-RBTH 
       
                  RUSSIAN ये भाषा भी दुनिया की सबसे कठिन भाषों में गिनी जाती है. इसके आलावा दुनिया भर में लगभग 258 MILLION (2.5 करोड़) लोगों के द्वारा RUSSIAN भाषा बोली जाती है.इस संख्या के साथ ये भाषा ज्यादा लोगों द्वारा बोलने जाने वाली लिस्ट में 8 वे नम्बर पर आती है. इसके आलावा RUSSIAN ये भाषा संयुक्त राष्ट्र के अधिकृत भाषाओ में से एक है. 

                     ये भाषा 9 वी शताब्दी के युग में लोगों के सामने आयी थी.आजसे लगभग 4000 - 6000 साल पहले, ये भाषा इंडो-यूरोपियन के द्वारा पहली बार बोली जाने लगी और आगे चलके उन लोगो ने अपने हिसाब से उस भाषा को इस्तेमाल करना शुरू किआ और इस वजह से एक ही भाषा लेकिन लोगों की वजह से एक भाषा को दो भाषाओ में  समूहित करना पड़ा.

                       लोगों के बातो की अनुसार ,आगे चलके ये भाषा तीन समूह में बट गयी जिनमे से ,दक्षिण,पश्चिम, पूर्व ऐसे तीन भागों में विभाजित किआ गया. उसके बाद 1708 -1710 के समय पर PITER THE GREAT इनके द्वारा RUSSIAN भाषा को और बनाने के लिए भाषा के कई अक्षर और उच्चारणचिन्ह को हटाके उनके जगह पर कुछ अलग और आसान शब्दों को जगह दे दी गयी. 

                       आज की बात की जाये तो,जो लोग पृथ्वी के बाहर स्पेस में जाते है  सभी लोगों को RUSSIAN सीखना अनिवार्य है. 

     PORTUGUESE :

    Portuguese Language Information - Portuguese alphabet, Portuguese grammar,  Portuguese pronunciation rules and more.
                                                      Image Source-Google | Image by-LINGVOZONE
                        
                            PORTUGUESE ये भाषा दुनियाभर में लगभग 270 MILLION (20.7 CRORE) लोगों के द्वारा बोली जाती है. इसमें से 215-220 MILLION (20.2 करोड़)से ज्यादा लोग सिर्फ PORTUGUESE देश में तो बाकि के 50 MILLION (5 करोड़) लोग इस देश के सीमाओं पर रहते है. इस संख्या के साथ PORTUGUISE भाषा दुनिया की सबसे ज्यादा बोलने वाली भाषाओँ के लिस्ट में छठवे नम्बर पर अती है. जो की दुनिया के कुल आबादी का 3.08 % होता है. 

                            अब में आपको PORTUGUES भाषा के बारे में कुछ फैक्ट्स बताऊंगा -  
    1. आज के दिन पर ये भाषा दुनिया के नौ देशों की आधिकारिक भाषा है. 
    2. PORTUGUES ये भाषा ARABI भाषा से प्रभावित होकर बनायीं गयी है.
    3. ENGLISH भाषा में भी कई सारे PORTUGUES भाषा के शब्द ले लिए गए है. 
    4. यूरोप की और ब्राज़ील की PORTUGUES भाषा अलग अलग है. 

    SPANISH :

    Spanish Alphabet
                                                     Image Source-Google | Image by-POULNOLL            

                               ये भाषा 13 वि सदी में दुनिया के सामने आयी थी.आज की बात की जाये तो दुनियाभर में लगभग 572 MILLION (5.7 करोड़) लोगों के द्वारा SPANISH भाषा बोली जाती है.ये भाषा आज के दिन लगभग 18 देशों में उनके व्यवहार के अनुसार बोली जाती है.  
     
                              SPANISH भाषा में LATINE और ARABIC भाषा का ज्यादा मिश्रण है ऐसे आप कह सकते है. इसके आलावा इस भाषा में और कई सारी भाषाएँ के व्याकरण  उपयोग किया गया है. 

    1. लगभग 21 देशों में SPANISH भाषा को उनकी भाषा के  रूप में बोला जा रहा है. 
    2. दुनिया में सबसे ज्यादा मात्रा में SPANISH भाषा को  जाता है.  
    3. दुनिया में सबसे ज्यादा SPANISH बोलने वालों की संख्या MEXICO में है.  121 MILLION (12.1 करोड़) 
    4. AMERICA में भी 53 MILLION (5.3 करोड़) लोग SPANISH भाषा को बोलना पसंद करते है.   

             तो ये थीं कुछ भाषाए जो दुनिया में सबसे ज्यादा कठिन मानी जाती है. आप इन भाषाओ में से कोनसी भाषा सीखना पसंद करोगे मुझे कमेंट जरूर करना. 

             अगर आप मुझसे कुछ बात करना चाहते हो तो,मुझे INSTAGRAM  पर  सकते हो वह से आपको रिप्लाई जरूर मिलेगा. या फिर यहाँ भी COMMENT कर सकते हो. 

             अगर आपको  टॉपिक्स पर लेख  चाहते हो तो भी मुझे जरूर बताना, में आपके विषय पर लिखना  पसंद करूँगा. 

              और आप मुझे कुछ SUGGEST करना चाहते हो तो भी ,मुझे जरूर बताना. 

                                                   .... धन्यवाद.....  


    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ