टॉप 19 सबसे अच्छे और सबके लिए काम आने वाली WEBSITES !

 दोस्तों आप को तो पता ही है,की INTERNET पर लाखों  WEBSITES आपको देखने को मिल जायेंगे. लेकिन हमारे लिए जरुरत की WEBSITES हो सकती है ये  ढूंढ पाना बहुत नहीं लेकिन थोड़ा तो मुश्किल जरूर है.



अब आप कहोगे की बहुत जगह पर आपको ऐसी WEBSITES मिलेंगी ,लेकिन आगे में आपको ऐसे कुछ WEBSITES के बारे में बताऊँगा जिस WEBSITES का इस्तेमाल करते हुए आप अपने दोस्तों में और लोगों में सबसे बुद्धिमान बन सकते है और अपनी एक नयी पहचान बना सकते हो.

   यहाँ पर आपको ऐसी ही कुछ WEBSITES के बारे में बताउंगा जो आपके स्मार्टफोन और कंप्यूटर के जैसे आपको भी स्मार्ट बना देंगे. तो आप STUDENT हो या फिर OFFICE में काम करने वाले हर एक के लिए ये WEBSITES कभी भी आप को जरुरत की बन सकती है ,और ये सभी WEBSITES फ्री में कभी भी इस्तेमाल कर सकते हो.  


    1.PDF DRIVE :

           ये WEBSITE उनके लिए सबसे ज्यादा जरुरत की है ,जिन्हे किताबे पढ़ना बहुत पसंद है. उनके लिए ये WEBSITE वरदान के लिए काम नहीं है. 
        
           आप में से बहुत लोग ऐसे होंगे जिनको किताबें पढ़ना पसंद तो है लेकिन किताबें फ्री में न मिलने की वजह से बहुत लोग किताबें पढ़ते नहीं. ये WEBSITE आपको फ्री में किताबें पढ़ने और PDF के स्वरूप में DOWNLOAD करने का भी मौका देते है इस वजह से आप कभी भी DOWNLOAD किया हुए किताबें पढ़ सकते हो. 

    Image Source-Google | Image by-PDFDRIVE

    2.ACCOUNTKILLER :

            इस वेबसाइट का बहुत अच्छा उपयोग हो सकता है ,इस WEBSITE का उपयोग ये है की ,अगर आपको आपका कोनसा भी अकाउंट डिलीट करना हो ,तो फिर वो FACEBOOK हो या फिर EMAIL अकाउंट हो आप इस वेबसाइट पर जाके आसानी से ये देख सकते है की अकाउंट कैसे डिलीट किआ जाये. 
        
            इस WEBSITE का ये उपयोग है की ,आसानी से आप अकाउंट डीलीट करने के लिए यहाँ से सुझाव ले सकते है. या फिर आप यहाँ से भी आपके कोई भी अकाउंट को डिलीट कर सकते हो. आप उस अकाउंट के वेबसाइट पर जायेंगे तो वहां पर आपको बहुत कठिन पड़ाव मिलेंगे तो इन में आप का अकाउंट डिलीट नहीं हो सकता तो आप ये वेबसाइट जरूर से चेक करना. 
     
    Image Source-Google | Image by-ITECHBLOG 

     3.BUGMENOT :

              ये WEBSITE सिक्योरिटी के मामले में आपकी बहुत अच्छी मदद कर सकती है. ये WEBSITE में भी उसे करके हु और आपको भी उसे करनी चाहिए. में ऐसेही बहुत सरे साइट्स पर VISIT करता हु तो वहां पर EMAIL मांगता है तो जब आप अपना खुदका EMAIL पता वह पर दिखाना नहीं चाहते हो तो ये वेबसाइट आपको अलग अलग एकाउंट्स और उसका पासवर्ड दे देगा. 

            इस WEBSITE के मदद से आप अपने EMAIL अकाउंट को सेफ रख सकते हो. आपके खुदकी बजाये इस वेबसाइट के किसी अकाउंट आप इस्तमाल करके लोगों के नजरो में आने से बच सकते हो. 

    Image Source-Google | Image by- ACTIVERAIN

    4.RADIOGARDEN :

          ये बहुत ही अच्छी और दुनिया में बहुत लोगो द्वारा इस्तमाल की जाने वाली WEBSITE है. इस WEBSITE के खासियत की बात करे तो ये वेबसाइट आपको दुनियाभर के सभी रेडियो स्टेशन का लाइव प्रोग्राम सुनाने का मौका देता है. 
         
         सिर्फ इतना ही नहीं उस रेडियो स्टेशन के कार्यक्रम की हिस्ट्री भी आप देख कर सुन सकते हो.

                                               Image Source-Google | Image by-PLAYSTORE 

    5.AGOODMOVIETOWATCH :

               इस WEBSITE का इस्तमाल उनके लिए है जिनको फिल्मे देखना बहुत पसंद है. इस WEBSITE पे आपको बहुत सारे फिल्मो के ट्रेलर्स देखने को मिलेंगे इसमें बहुत सरे कैटेगरीज भी देखने को मिलेंगे जैसे  AMAZON PRIME पे कोनसी फिल्म अच्छी है उसका ट्रेलर इसके साथ NETFLIX इनके जैसे कई लोगों के पसंदीके प्लेटफार्म पे कोण कोनसी मूवी आप के लिए अच्छी होगी उस फिल्म का ट्रेलर आप को यहाँ पर देखने को मिल जायेगा.

         ये WEBSITE आपको वही फिल्मों के ट्रेलर दिखायेगा जिनपर लोगों के द्वारा अच्छा रिस्पॉन्स आया है,और IMDB रेटिंग के हिसाब से ये आपको फिल्मे सुग्गेस्ट करता है.  

         जो लोग नयी फिल्म देखना चाहते हो तो इस वेबसाइट का इस्तेमाल जरूर करना.
     
                                             Image Source-Google | Image by-TRACKALYTICS 

    6.TRANSPORTGURU.IN :

             ये वेबसाइट बहुत अच्छी सेवा देती है. इसमें अगर आप अपने खुद के गाड़ी से कई दूर का सफर करते हो और ऐसे में आप को पता नहीं होता की आपके गाड़ी के लिए कितना पेट्रोल लगेगा या फिर आपकी गाड़ी कितनी मिलेंगे देते हुए चलेगी,तो ऐसे में आपको इस वेबसाइट का जरूर इस्तमाल करना चाहिए. 

           इस WEBSITE पे आपको और एक अच्छा फीचर मिलता है की ,इसमें आप को आपके दूसरे जगह तक पहुँचने के लिए कितने टोल मिलेंगे और उन सबकी फीस कितनी होंगी ऐसी सभी प्रकार के बातों का इस वेबसाइट में जिक्र किआ जाता है. 

                              Image Source-Google | Image by-LINKS.GIVEAWAYOFTHEDAY 

    7.IFIXIT :

             ये WEBSITE उनके लिए जरुरी है,जिनको मशीन से खेलना अच्छा लगता है. जिन लोगों को मशीन ठीक करना या बिगड़ने में मज़ा आता है.इस WEBSITE पर आपको हर एक मशीन के कोनसे भी पार्ट की रिपेयरिंग कैसे करते है वो सब स्टेप बाय स्टेप आपको गाइड मिल जायेगा. 

           आपके पास मोबाइल हो या फिर कोई बड़ी मशीन इनके सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी आपको देखने को मिल जाएगी. SOFTWARE से लेकर HARDWARE तक के सभी प्रकार के पार्ट की स्टेप बाय स्टेप गाइड इस वेबसाइट के आलावा आपको कही नहीं मिलेगा.  
                                               Image Source-Google | Image by-SCOLARSPOST 
     

    8.INSTRUCTABLES :

           अब तक के मेरे लिस्ट में ये ये वेबसाइट मुझे सबसे अच्छी लगी और आप को भी ये वेबसाइट जरूर पसंद आ जाएगी. और क्यों नहीं आ जाएँगी क्योंकि इस वेबसाइट का इस्तमाल करके आप आपके दिमाग को कुछ नया बनाने में बहुत ज्यादा मदद करेंगी. 

         इस वेबसाइट के खासियत की बात करे तो इस वेबसाइट के नाम की तरह हमें कुछ नया बनाने के लिए सुझाव करती है.  समाज लीजिये की आप एक रोबोट बना रहे हो तो भी आप इस वेबसाइट के मदद से स्टेप बाय स्टेप आपको गाइड करेंगे. यही नहीं टेक्स्ट के साथ साथ यहांपर आपको वीडियो के , सुजाओ मिल सकता है. 


                                                 Image Source-Google | Image by-INSTRUCTABLES 

    9.TABLETWISE

            ये वेबसाइट भी आपके जीवन मे वरदान से काम नहीं होंगी क्योंकि ऐसे कई सारे डॉक्टर्स होते है जिन्होंने अपनी जरुरत की पढाई पूरी न करने की वजह से कभी कभी वो डॉक्टर्स गलत दवा दे देते है ,ऐसेमे आपको इस वेबसाइट का उपयोग समाज में आएगा. 

          इस वेबसाइट की खास बात करू तो, अगर आपको किसी दवा के बारे में पता नहीं है लेकिन आपको आपको जानना है तो बिना लोगों की मदद लिए इस वेबसाइट के मदद से उस दवा का इस्तमाल कैसे करना ,वो दवा किस लिए जरुरी है ऐसे सभी प्रकार की जानकारी उस दवा के नाम के साथ आप यहाँ से देख सकते हो. 


                                               Image Source-Google | Image by-TECHUHELP

    10.Y2MATES :  

                ये वेबसाइट भी आपको बहुत पसंद आएगी. मुझे भी ये वेबसाइट पसंद है और काफी समय से में  वेबसाइट का इस्तमाल भी कर रहा हूँ. इस वेबसाइट के मदद से आप कोनसे भी YOUTUBE VIDEO को बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते हो.

               यहाँ पर आपको वीडियो को MP 3 SONG  में भी YOUTUBE VIDEO को DOWNLOAD करने की सेवा देता है तो आप इस वेबसाइट का इस्तमाल जरूर करना.  


                                                             Image Source-Google | Image by-SOFTLY 

    11.ALTERNATIVETO :

               ये वेबसाइट भी आपके लिए एक अच्छी चॉइस हो सकती है,इस वेबसाइट की खासियत बता दू तो किसी भी सॉफ्टवेयर,ऍप या फिर कोई भी वेबसाइट हो ठीक उसके जैसे ही काम करने वाले उसके ALTERNATIVE को ये वेबसाइट आपको सुझाव करेगी. 

              समझ लो की आपको shareit इस एप्प के संभंधित एप्प चाहिए तो आप को सिर्फ इस WEBSITE पर जेक SHAREIT को सर्च करना है बस,आपको बहुत सारे SHAREIT के जैसे ही और एप्प मिल जायेंगे.

                                                              Image Source-Google | Image by-AIRMORE 

    12.NUMBEO :

            ये WEBSITE उन लोगों  लिए फायदेमंद हो सकती हो जो लोग कोई दूसरे देश में पहली बार जा रहे है और उनको उस देश के सभी चीजों की कीमत इसमें सब्जियों के दाम से लेके घर के दाम तक की सभी चीजों की कीमत आपको यहाँ पर देखने को मिल जाएगी. 

           इस लिए जो भी लोग अलग देश में घूमने की प्लानिंग कर रहे है उनके लिए ये वेबसाइट कोई वरदान से कम नहीं हो सकती है.क्योंकि आपको पहलेसेही पता रहेगा की  देश में आपका कितना खर्च होने वाला है.  हिसाब से आप अपनी घूमने की ख्वाइश कर सकती है. 

                                                     Image Source-Google | Image by-BADCREDIT 

    13.FLIGHTRADAR24 :

             ये वेबसाइट भी उनके लिए बहुत फायदेमंद होसकती है जो लोग बहार के देशों में घूमना पसंद करते है. इस वेबसाइट के मदद से आप अपनी जर्नी बहुत आसानी से पूरी कर सकते हो. 

           इस वेबसाइट की खासियत बता दू तो,यहाँ पर आपको दुनियाभर के हवाई जहांज की LIVE LOCATION यहाँ पर देखने को मिल जाएगी. इसके साथ आपके जरुरत के AIRPORT पे आनेवाली और जानेवाली सभी प्रकार की जानकारी आप यही पर पा हो. 

                                             Image Source-Google | Image by-FLIGHTRADAR24  

    14.CAMELCAMELCAMEL :

              ये वेबसाइट को आज कल दुनिया भर के कई सरे लोग इस्तेमाल करते है. इस वेबसाइट की मदद से आप अपने  बचा सकते है. 

             ये वेबसाइट आप को दुनियाभर की जाने माने शॉपिंग वेबसाइट AMAZON पर किसी भी प्रोडक्ट की क़ीमत कब कम होने वाली है ये देख सकते है और अपना फ़ायदा कर सकते है.ये वेबसाइट का इस्तेमाल में भी करता हु और आप भी जरूर करना. सिर्फ आपको उस प्रोडक्ट का लिंक इस वेबसाइट पे जाके पेस्ट करना होगा तो आपके सामने एक CHART मिलेगा वहां से आप अंदाजा लगा सकते है और ONLINE SHOPPING का मजा ले सकते है.

                                         Image Source-Google | Image by-CAMELCAMELCAMEL 

    15.PRINTFRIENDLY :

             ये वेबसाइट  लिए बहुत काम की हो सकती है ,जो लोग ऑफिस में काम करते है या फिर जो स्टूडेंट है उनके लिए ये वेबसाइट फायदेमंद होंगी. 

            समजो अगर आपको गूगल के किसी भी पेज में लिखी हुई जानकारी PRINT या फिर PDF के स्वरूप में उसको DOWNLOAD करना हो लेकिन उस पेज पे कई सारी ऐसी चीज़े होती है जिनका उपयोग आपको होता नहीं ऐसेमे यही वेबसाइट आपको मदद करेगी. आपको सिर्फ उस  पेज के लिंक को COPY करके यहाँ पर पेस्ट  करना है और आगे आपको जो जानकारी नहीं चाहिये उसको आप डेलीट करके सिर्फ आपको जो चाहिए वही जानकारी DOWNLOAD या PRINT कर सकते हो. 


                                              Image Source-Google | Image by-MICHIGANIT 

    16.TINEYE :

           ये वेबसाइट भी आपके लिए बहुत अच्छी होगी और इस वेबसाइट के मदद से अप्प अपने दोस्तों में स्मार्ट भी बन सकते हो. 

         अगर में कहु की SOCIAL MEDIA पे जो भी फोटोज वायरल होती है,वो कहा से और किसके द्वारा सबसे पहले किसी और को भेजी आयी थी ये ढूँढना बहुत आसान है तो क्या आप मेरा विश्वास करोगे ? आपको विश्वास करना  यही वेबसाइट  वो सब जानकारी आप के सामने ला देगी. 

                                             Image Source-Google | Image by-THANALYSIS 

    17.FACTS.NET :

             ये वेबसाइट भी मुझे सबसे अच्छी और और जिंदगी में कुछ फायदेमंद हो सकती है. जो लोग दुनिया की बातों तो जानने के लिए उत्सुक रहते है. उनके लिए  वेबसाइट बहुत  है क्योंकि इस वेबसाइट में दुनियाभर के अलग अलग गजब फैक्ट्स जिनके बारे में आप जानते तक नहीं ऐसे कई सारे दुनियाभर के फैक्ट्स आप घर बैठे आपके मोबाइल में पढ़ सकते है. 

    Image Source-Google | Image by-FACTS.NET 

    18.SUPERCOOK :

           ये वेबसाइट  लिए बहुत ज्यादा अच्छी और यूज़फुल होगी ,इस वेबसाइट में  बात की ये दुनियाभर के अलग अलग खाने के रेसिपी को आपको यहाँ पर दिखा देता है. अब  आप कहोगे की ऐसा क्या है इसमें,ये आपको ऐसी रेसिपी दिखा देता है जो उस रेसिपी बनाने  के लिए जरुरत है. 

            मतलब आपके जो भी हो आप यहाँ पर सेलेक्ट करके उससे बनाने वाली रेसिपीस देख सकते हो. इसकी मदद से कोई नयी रेसिपी भी आपको आ जाएगी. 

     Supercook
                                               Image Source-Google | Image by-SUPERCOOK.ME 

    19.DISCUVVER :

    इस वेबसाइट को आप बोनस समाज सकते हो,इस वेबसाइट की मदद से ऊपर दिखाए गए जैसे ही कई सरे अनोखे और RANDOM WEBSITES को आपके सामने दिखा देगी. इसमें आप  बहुत सारी  USEFULL WEBSITES भी देखने को मिल जाएगी जिसका उपयोग आपको जरूर हो जायेगा. 

    discuvver.com - Discuvver - Inspiration, one r... - Discuvver
                                                        Image Source-Google | Image by-SUR.LY 

              तो यही थे कुछ इंटरनेट की ऐसी वेबसाइट जिनका उपयोग करके लोग अपनी जिंदगी को स्मार्ट तरीके से जी सकते है. 

             में यहाँ पर ऐसेही RANDOM पर  भरी पोस्ट को अपलोड करते रहता हु अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो शेयर जरूर करना अगर मुझसे कुछ बात या मुझे सुझाव देना चाहते हो तो यहाँ भी COMMENT कर सकते हो या फिर INSTAGRAM पे भी MASSAGE  कर सकते हो.



          धन्यवाद. 

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ