दुनिया के 10 सबसे बुद्धिमान HACKERS !

     दोस्तो टेक्नोलॉजी आज दुनिया में हवा की तरह फैल चुकी है. जिसके हमें बहुत सारे फायदे होते हैं, फायदों के साथ-साथ इसके हजारों नुकसान भी है. 


                  हम इंसान बहुत आलसी बन चुके हैं, हम पहले की तरह कुछ भी याद नहीं रह सकते .इसलिए उस जरूरत की चीजों को हम अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप में इंटरनेट की सहायता के साथ हम लोग छुपा के रखते हैं. 

                आज दुनिया का सब कुछ लेनदेन इंटरनेट के द्वारा ही हो रहा है, और यह हर दिन बढ़ता ही जा रहा है. 

                आप सोचिए कि यह सब बातें जो इंटरनेट पे  चल रही है उस पर किसी एक  का कंट्रोल हो तो आप क्या होगा ?

              -  अगर ऐसा हुआ तो जिस सर्वर पे इन हैकर ने अटैक किआ हुआ है,उनकी सभी प्रकार की जानकारी उसके पास चली जाएगी. 

 EXAMPLE :-

                  पिछले महीने आप ने सुना हुआ  होगा की ट्विटर पर बड़े और मशहूर लोगों की ट्विटर अकाउंट हैक हुए थे.

                  इन मे अमेरिका के पूर्व राष्ट्राध्क्षया बराक ओबामा ,एलोन मस्क,दुनिया के अमिर आदमी  बिल् गेट्स  ,एप्पल इस कंपनी का ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट इनके जैसे लगभग 130 से भी ज्यादा के ट्विटर एकाउंट्स हैक किये गये और वहा पर उस अकाउंट के ओनर के परमिशन के  बिना उनके अकाउंट पर कुछ BITCOIN के रिलेटेड ट्वीट किये गए . 

                   ऐसा हो जाने बाद जिनके अकाउंट पर ऐसे ट्वीट किये गए थे ,उनके बिज़नेस पर और उनके कम्पनी के  निवेशक पर  इसका बहुत असर पड़ा|  

                    ऐसा काम करने वाला एक १७ साल का लड़का था इसने ये सब किआ हुआ था,ऐसा करने के बाद पूरी दुनिया में इसका बवाल हुआ था. 

                हैकर्स दस प्रकार के होते है लेकिन दो सबसे मेजर हैकर्स के टाइप्स होते है,अगर आपको हैकर्स के १० टाइप्स के बारे में जानना है.


                     WHITE HAT HACKER 
                     BLACK HAT HACKER  


                  WHITE HAT HACKER - ये हैकर वो होते है जो की अपने  हैक का इस्तेमाल अच्छे तरीके से करते है, किसी देश के सुरक्षा को बढ़ने के लिए अपने देश के सुरक्षा  को  और अच्छा बनाने के लिए ये अपने टैलेंट का सही तरीके से इस्तेमाल करते हुए ,उनकी सुरक्षा को और बेहतर करता है. ऐसा काम करने वाले हैकर्स को WHITE HAT HACKER कहा जाता है. 

                  BLACK HAT HACKER - ये हैकर्स वो होते है जो की अपने टैलेंट का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते है. किसी देश की हो या फिर किसी किसी कंपनी , उस सुरक्षा को तोड़कर जब कोई उनके मालिक के इजाजत के बगैर जब कोई उस जानकारी को इस्तेमाल किआ जाता है तब उस हैकर को BLACK HAT HACKER कहाँ जाता है.

                      -  आगे मे आपको ऐसेही कुछ BLACK HAT HACKER के बारे में बताऊंगा कि जिन्होंने  साइबर दुनिया में अपनी एक बहुत बड़ी पहचान बनाली है.और वो लोग अपने खुद के दम पर पूरे इंटरनेट पर राज कर सकते हैं. और इसी वजह से बड़ी-बड़ी कंपनियां इनसे बचकर ही रहना पसंद करती है.

                                         तो फिर शुरु  करते हैं हम अपनी लिस्ट को, 

          ASTRA 


                           पहले नंबर को 58 साल  के एक प्रोफेशनल हैकर वाले आदमी का नम्बर आता है  ,जो की एक गणित तग्न्य के साथ साथ एक अच्छा हैकर भी था.

                            इस hacker ने  अपने आप को इतना चुपके रखा था  कि, पुलिस गिरफ़्तारी तक इस आदमी का नाम कोई भी नहीं जानता है, दुनिया में इस हैकर को ASTRA इस नाम से पहचाना जाता था.

                           इस  हैकर ने GRICE इस देश की एक ऐरोप्लेन कंपनी जिसका नाम THESOLT है , जोकि VEPONES और JET PLENE बनाने के लिए उपयोग की जाने वाले SOFTWARE का आयात और निर्यात करती  है, इस वैमानिक कंपनी को लगातार 5 साल तर हैक करके रखा हुआ . 

                        इसके साथ -साथ इस हैकर ने  उनके हथियार की जानकारी अपने डेटा  सर्वर से दूसरे देशों को बेच दिया करता था, और जिस देशों को ये जानकारी देता था वो इस हैकर को बहुत ज्यादा  मात्रा में पैसे देते थे.

                           जब ASTRA ने इस हैक को अंजाम दिया था , उसके बाद ग्रीस अधिकारियोंने बताया की डिसॉट के हैक के परिणामस्वरूप ग्रीस सरकार का लगभग 360 MILLIAN DOLLERS से भी अधिक का नुकसान हुआ है. 

                           कई सालो बाद जब इस हैकर को पकड़ लिया गया तब लोगों को पता चला ये एक 58 YEARS का बूढ़ा आदमी था जो की एक गणित का प्रोफेसर भी था.

                           जब पुलिस ने इस हैकर को पकड़ा तो कुछ बातो की वजह से उस की जानकारी की लोगों के सामने आने नहीं दिया गया. इसी तरह से उस हैकर के बारे में आज तक और कोई भी जानकारी मिली नहीं है. 


                  KEVIN MITNIK 

         [फोटो-गूगल]
                            KEVIN MITNIK इनका जन्म 1963 में अमेरिका में हुआ था ,एक मिडिल क्लास परिवार वाला लड़का सिर्फ अपने उम्र 14 वे साल में ही एक रेडियो ओपेरटर बन गए थे. फिर इनके दिमाग में आया की SOCIAL ENGENEARING करके हैकिंग कर सकते है. यही से उनके हैकिंग के करिअर  को शुरुवात हुई.

                           कुछ साल बाद उन्होंने DUMP DIVING इस टेक्निक का इस्तेमाल करना शुरू किआ , इस टेक्निक में घर के कुढ़े में कई बार USEFULL जानकारी मिल सकती है. उस कुढ़े को इन्होने इस्तेमाल करने शुरू किआ। 

                           इस कुढ़े में उनको बस के पास मिल गए तो उन्होंने इसका इस्तमाल करते हुए मोफत में घूम लिया करते थे,इसके अलावा उस बस के पास की मदद से टिकट बुक करने वाले सिस्टम को इन्होने हैक कर लिया गया था. 
                           उनकी ये तो शुरुवात थी ,उसके बाद उनको ARK  के बारे में पता चला ,इस सिस्टम से टेलीकॉम कंपनी चलते थे,टेलीफोन कंपनी के सिस्टम को हैक करने के मामले में इनको पहली बार जेल हो गयी. 

                           इन्होने अपने हैकिंग को इतनी ऊपर लेकर गए थे की,  तब के वक्त उनके राष्ट्र की NORAD जो की NUCLIER BOMB बनाने वाली राष्ट्र की सुरक्षा को भी वो साँभल सकते थे.इनका ये आरोप साबित होने पैर इनको ५ साल की सजा सुनाई गयी. 

                           कुछ सालो बाद उन्होंने सोचा की ,अब में GAIRKANUNI काम करके अब सरकार की मदद कर करना अच्छा रहेगा . 

                            तब उन्होंने एक FIRM को शुरू किआ इसका काम है की सरकार की सुरक्षा की मामले में मदद करना ,जैसे की FBI को GUIDE करना ,लोगोंको SYBER SECUORITY  के बारे बताना,इसके आलावा SYSTEM को और SMARTPHONE को  हैक होने से बचने के लिए क्या क्या करना जरुरी है ,ऐसे सभी बातो को लोगों को ट्रेनिंग के द्वारा वखिफ करवाते है.  
                            
                            इस तरह से क्राइम की दुनिया घूमके KEVIN MITNIK आज एक अच्छी जिंदगी जी रहे है. 

                         KEVIN POULSON 

        [फोटो-गूगल]                  
                              KEVIN POULSON का जन्म 30 नवम्बर 1965 में COLIFORNIA में हुआ था,इनका सीबेर की दुनिया में DARK DANTE  ये नाम था. 
                       
                              इनका पहला जो HACK था वो  एक RADIO STATION  था क्योंकि उनको RADIO पर एक AWARD जितना था इस लिए उन्होने पहली बार HACK किया. जब पुलिस उनको पकड़ने आयी थी तब KEVIN वह से भाग गया। 

                              उसके बात उन्होंने एक रहस्यमयी तरीके से UNSOLVED MYSTERIES  इस अमेरिका के जाने माने T.V. SHOW के टेलीफोन लाइन्स को HACK कर दिया गया. तब  APRIL  1991 में इनको कैद कर लिया गया। 

                               JUN 1994 में इनको सझिश और धोखादड़ी के जैसे  कुल मिलकर 7  मामलों में दोषी ढेहराते हुए उनको पांच साल तक की सजा सुनायी  गई . और उनके रिहाई  होने के बाद उनको आगे 3 साल तक INTERNET इस्तमाल करने पर पाबन्दी लगायी गयी. KEVIN ये  पहले अमेरिकन थे जिसने ऐसी सजा भुगति थी. उसके १ साल बाद उन्होंने उस सजा को मोड़ कर INTERNET इन्स्तमाल किया तो उनको  कैद हो गयी,लेकिन 2004 में उनको कुछ अधिकारों के निगरानी INTERNET इस्तमाल  करने दिया था. 

                                 जब उनकी सजा ख़तम हुई उसके बाद उन्होंने HACKING  की दुनिया से दूर होकर उन्होंने एक पत्रकार की नौकरी करना शुरू किआ वहाँ पर वो  HACKING के सम्बंधित ARTICLES और NEWS लिखा करते थे. इस समय पर KEVIN एक अच्छे पत्रकार के रूप में उभर कर आये थे.

                               इस तरह से KEVIN POULSON की पूरी जिंदगी गुजरते  वो एक अच्छी जिंदगी जी रहे है. 

                    JONATHAN JOSEPH JAMES
     [फोटो-गूगल]

                                 इसका जन्म MIAMI हुआ था.6 साल उम्र से ही ये COMPUTER और INTERNET इतने जुड़े हुए थे की ये पूरा दिन COMPUTER चलाया करते थे. जब उनकी उम्र 13 साल हुई थी तब एक दिन उनके पिता ने उनसे COMPUTER छीन लिया ,उस घटना से JONATHAN इतने गुस्सा अपने घर से वो भाग गये और बहुत साल तक वापस नहीं आये.

                                 उसके बाद वो जब १५ साल के हुए तब से उन्होंने हैकिंग शुरू कर ली थी.तब उन्होंने कई  जनी - मानी  COMPANY  और ORGANISATION  के SERVER को क्रैक कर लिया ,इनमे BELLSOUTH और MIAMI - DADE SCHOOL  इन जैसे कई और COMPANY  और ORGANISATION शामिल है.  

                                 JAMES यही पर नहीं रुका कुछ साल बाद 1990 में इसने AMERICA की जानकारी सुरक्षित रखने वाले DIFENSE THREAT REDUCTION AGENCY (DTRA) के SERVER को ही HACK कर ने की कोशिश की थीं . 
                                  
                                  ऐसेही JAMES क्राइम करते हुए ,उसने एक दिन NATIONAL AERONAUTICS AND SPACE AGENCY (NASA) इस दुनिया की सबसे बड़ी और ताकतवार SPACE AGENCY  के तापमान और आद्रता को जनक करने वाले एक SATTELITE के जानकारी को DOWNLOAD करने का प्रयास किआ था. 

                                   इस घटना से उनको जनवरी २००० में उनको गिरफ्तार किया गया,लेकिन उनकी उम्र उस वक्त सिर्फ 17 साल की थी इस वजह से उनको ज्यादा सजा नहीं हुई,लेकिन JAMES को NASA की माफी मागणी पड़ी.  

                                   जब JAMES की रिहाई हुई उसके बाद उसने फिर एक बार एक सर्वर को हैक किआ ये HACK इतना बड़ा था ,की इस हैक में जेम्स ने लोगो के PAYMENT डिटेल्स के साथ में कुछ पर्सनल डाटा भी शामिल था.  इस HACK में JAMES के साथ में उसके कुछ दोस्त भी शामिल थे. 

                                   सूत्रों के अनुसार JANATHEN JOSEPH  JAMES ने 18 मई 2008 में इसने आत्महत्या कर ली थी. 

                   Michael Calce (MAFIABOY)

     [फोटो -गूगल]
                    MICHAEL CALSE इसका जन्म क्यूबेक में हुआ था, बचपन में उनको बहुत सारी FAMALY PROBLEM से गुजरना पड़ा. ऐसे में MICHAEL के पिता ने उसको एक COMPUTER खरीदकर दिया, उस PROBLEM से बाहर निकलने के लिए वो दिन रात तक COMPUTER खेलते रहते थे. 
                                      
                                   CALSE ने 7 फरवरी 2002 को उस वक्त की सबसे बड़ी और मशहूर SEARCH ENGINE YAHOO को इसने अपना निशाना बनाया. उस वक्त पे CALSE ने YAHOO पर इतना बड़ा ATTACK किआ था की कुछ समय के YAHOO का पूरा SEARCH INGENE  लगभग एक घंटे के लिए बंद हो गया था. 

                                   तभी कुछ महीने बाद CALSE ने DELL कंपनी DATA चुराने की कोशिश की, लेकिन वो ऐसा करने पर नाकाम रहे. लेकिन उन्होंने BUY.COM (BUY.COM उस वक्त का अमेज़ॉन था) को ही हैक कर लिया.

                                   इस वक्त जब CALSE को अपराधों के लिए सजा   सुनाई गयी थी,तब इसके वकील ने कहा था की,ये तो परिक्षण कर रहे थे! फिर भी,CALSE को 8 महीने की सजा सुनते हुए,सजा ख़तम होने के बाद उनको  1 साल तक INTERNET इस्तेमाल करने पर पाबन्दी लगा दी गयी. इसका परिणाम अमेरिका के सरकार पड़ा की , अमेरिका अर्थव्यवस्था डगमगा गयी. 

                                  कुछ साल बाद जब इनकी सभी आरोपों को कम कर दिया गया तब से उन्होंने एक नाॉर्मल जिंदगी जीना शुरुवात की,और उन्होंने २००८ में अपने हैकिंग के अनुभव पे एक किताब भी लिखी,जिसका  नाम है (MAFIABOY:HOW I CRACK THE INTERNET AND WHITE IT STEEL BROKEN) ऐसा है,इस किताब पर लोगो से अच्छा प्यार भी मिला.

                  GARY MCKINNON 

              [फोटो-गूगल] 
           
                                    इनका जन्म 10 फरवरी 1966 में SCOTLAND  -UNITED KINGDON में हुआ था,GARY इसका नाम उस समय के सबसे बड़े HACKERS में बेशुमार था. 

                                     GARY के हाथ में पहला COMPUTER तब आया जब वो सिर्फ 14 साल के थे.वो COMPUTER से इतने लगावित हुए थे की ,10 घंटों तक वो सिर्फ COMPUTER खेलने में बिताते थे.तीन साल बाद कुछ कारन की वजह से उनको स्कूल छोड़ना पड़ा और वो एक नाई बन गए.

                                      लेकिन जब वो 19 साल के हुए तब उनके FRIENDS ने उनको INTERNET के बारे में  बड़ी बड़ी जानकारी देकर GARY को अपने साथ COMPUTER COURSE करने पर मजबूर किआ. 

                                        ये कोर्स करने के बाद GARY हैकिंग में अच्छे बन चुके थे ,लेकिन पहले तो उन्होंने एक अच्छी नौकरी कर ली थी. लेकिन उन्होंने  1990 में AMERICAN सरकार  के SERVER में घुस कर UFO (एलियंस का हवाईजहाज) इसकी थोडीसी जानकारी निकल ली थी. 

                                       ये जानकारी GARY ने ऐसेही निकल ली थी ,लेकिन उनको इस काम का इतना लगाव लगा की , ये काम उनका जूनून बन गया. इसका ये जूनून इतना बढ़ गया की 2001-2002 इन सालों में पूरी AMERICA में इसने $800000 का नुकसान लोगो को हो गया.

                                       ऐसा कहा जाता है की, इसके साथ GARY ने 2001-2002 साल में अमेरिका की ARMY, NAVY, AIR FORCE और उनके सुरक्षा समूह के COMPUTERS ,और तो और NASA के 16 COMPUTERS को भी हैक किआ गया था. 

                                       ये HACK करने के बाद उनको पुलिस ने पकड़ लिया  और वहाँ पर उन्होंने कहा की,(उनको पता था की अमेरिकन सेना COMPUTER में WINDOW इस्तेमाल करते थे,इसके साथ उन्होंने ये भी कहा की अगर उस COMPUTERS को अच्छी सुरक्षा नहीं है तो उसको बहुत आसानी से हैक कर लिया जा सकता है)

                       MATTHEW BEVAN AND RICHARD PRYCE 

        [फोटो-गूगल]                    
                     Matthew Bevan and Richard Pryce ये एक   UNITED KINGDOM की HACKER टीम थी,इन्होने 1996 में KORIAN AUTOMIC RESEARCH INSTITUTION [KARI] इसके साथ कुछ UFO की जानकारी भी चुराई थी. इनकी ये हैकिंग इतनी खतरनाक थी की उनके HACKING के जानकारी से युद्ध भी हो सकता था. 

                               इन दोनों का काम GARY MCKINNON के जैसा ही था।                                                             [INTERNET पर इनकी ज्यादा जानकारी                                                                                                                                                           नहीं है]
                          

                               ANONYMOUS  

                 [फोटो-गूगल]            
                         इस HACKING ग्रुप को दुनिया का अब तक की सबसे खतरनाक HACKER टीम माना जाता है ,ये हैकर्स ऐसे थे की कुछ भी जानकारी ले लेकिन वह पर एक भी निशान नहीं छोड़ना इसकी वजह से इन्होने बहुत सारे बड़े बड़े हैकिंग कर दिए और उनको बहुत साल तक कोई भी नहीं पकड़ पाया. 

                              इस टीम ने मिलकर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था क्योंकि ,उन्होंने 4chan raids [बड़ी  वेबसाइट को निचे लाना और लोगो के पर्सनल डाटा चुराना],#BOYCOTTTHAILAND - थाईलैंड जेल हैक,2016 के  AMERICA राष्ट्रपती चुनाव में घुसबैठ,OPERATION PAYBACK,BUFFELLO NEW YORK HACKING इसके जैसे कई सारी हैक को अंजाम देते हुए,उन्होंने कभी भी अपना एक भी निशान नहीं छोड़ा. 
                            
                              ये बात इसी साल 2020 की है की इस GROUP ने UNITED NATION के संयुक्त राष्ट्र संघटना के वेबसाइट को हैक करते हुए उन्होंने TAIWAN इस देश के लिए एक पेज बना दिया गया,क्योंकि ताइवान के पास 1971 से संयुक्त राष्ट्र के लिए जगह नहीं थी. इस हैक से भी पूरी दुनिया में इनका  नाम हुआ. 

                                 BUFFALLO NEW YORK WEBSITE HACK - जून 2020 में इस ग्रुप ने NEW YORK के WEBSITE को ही HACK कर लिया था,और वह पर उनका पूरा कन्ट्रोल भी था. 

                                   DEVID AL SMITH 

                    [फोटो-गूगल]
                        इस व्यक्ति ने एक VIRUS बनाया था जिसका नाम MELISA VIRUS था,ये एक MICRO VIRUS हुआ करता था. DEVID AL SMITH द्वाराब इस VIRUS को २६मई 1999 में जारी किआ गया था. 

                                       ये VIRUS MICROSOFT WORD और OUTLOOK के SYSTEM को  इस्तेमाल करते हुए बनाया गया था, ये VIRUS GMAIL के द्वारा COMPUTERS को HACK  लिए बनाया गया था.उनके द्वारा FACK GMAIL भेजा जाता यह जिसमे लिखा जा था -  "Important Message From", followed by the current username. Upon clicking the message, the body would read: "Here's that document you asked for. Don't show anyone else ;)."उसके निछे एक डॉक्यूमेंट फाइल थी उसका नाम ,list.doc ऐसा था वह पर क्लिक करने पर वह पर आपको अश्लील साइट्स दिख सकते थे, और वह पैर लॉगिन लिए कहा जाता था.

                                   ऐसा करने पर SMITH को अप्रैल 1999 में FBI के द्वारा पकड़ लिया गया, COMPUTERS  NETWORK को हैक करने की वजह से $80M. के नुकसान की वजह स्मिथ को ठहराया गया. 

                                    मई 2002 में उनको 20 महीने की सजा और $5000 अमेरिकन भरना पड़ा. 

                                   LULZSEC 

             [फोटो-गूगल]                        
                                      LULZSEC  हैकर्स का समूह था ,इस समूह ने मई 2011  से दुनिया में पहचान बनके रखी है.इस समूह में लगभग 11 BEST  HACKERS शामिल थे.

                                          कुछ समय बाद इस समुह पे कुछ बड़े लोगो का अकाउंट, इसके साथ SONY PICTURES के सुरक्षा में घालमेल किआ ऐसे  और कही सारे आरोप के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था. और CIA  के प्राथमिक संकेतस्थल की जानकारी चुराने की वजह से उनके समूह को बंदी बना लिया लेकिन इस समूह के संस्थापक ने कहा की हम सिर्फ 6 ही लोग काम करते है. इस लिए उनके 6 साथियो को गिरफ्तार कर लिया गया.  

                                        जाँच करने बाद उनके आरोपों को सच मन गया,और उनके ऑफिसियल वेबसाइट के बंद कर दिया गया.इस वजह से उनका सहः टूट गया. इसके बाद भी वो रुके नहीं जुलाई में उन्होंने एक समाचार के साइट् को हैक करते हुए,उन्होंने RUPART MARDOCK की मौत के REPORT को बदल दिया गया. 
     
                                           उन्होंने एक बार PORNOGRAPHI WEBSITE को हैक  करके उन्होंने लगभग 26000 EMAIL पते पासवर्ड को हैक कर लिया गया.  इसके साथ कई FACEBOOKके ACCOUNTS को भी हैक कर दिया था. 

                                           इसके जैसे कई सारे HACK हमलो को LULZSEC के समूह ने अंजाम दिया था. 


                -  ये थे कुछ ऐसे अकेले और समूह HACKERS जिन्होंने एक समय के लिए डराकर रखा हुआ था. आप को इन में से सबसे खतरनाक HACKER कोनसा लगा मुझे यहाँ पर कमेंट कर सकते हो या मुझे  INSTAGRAM पर MASSAGE कर सकते हो. 

                        ये मेरा पहला ब्लॉग पोस्ट है ,अगर आप कुछ मुझे SUGGEST करना चाहते हो तो कमेंट कर दो.

                          फिर मिलते और एक ऐसेही अच्छी और KNOLEGEBLE पोस्ट में तब तक स्वस्त रहिये,खुश रहिये. 

                                                                                 - धन्यवाद... 




                            

                                          


                          
     
                             

                 

              




    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ