दुनिया के इतिहास के सबसे बड़े साम्राज्य कोनसे है !

    दोस्तों , दुनिया में कई सारे ऐसे KINGS होकर गये जिन्होंने अपने साम्राज्य को दुनिया के नजरो मे सबसे ऊँचा करने की कोशिश की. कई KINGS इस मुकाम पर पहुँचने पर कामयाब भी हुए और कई महाराज अपनी पूरी जिंदगी इसी सपनो में जी के चले गए की एक दिन उनके साम्राज्य का नाम पूरी दुनिया में हो जाये. 




        आगे में आपको 10 ऐसे ही साम्राज के बारे में बताऊँगा जिनके राजाओं ने पूरी दुनिया में उनके साम्राज्य का नाम बनाने की कोशिश की थी. 

  GREATEST AND BIGGEST EMPIRES IN WORLDS  HISTORY: 

    10.MARATHA EMPIRE

                                                           MARATHA EMPIRE ये पूरा EMPIRE छत्रपति शिवाजी महाराज इन्होने अकेले के दम पर इस बड़े साम्राज्य को खड़ा किआ था. इनके साम्राज्य की राजधानी पुणे और रायगढ़ रही थी.  MARATHA EMPIRE के जो राजा थे इन्होने अकेले पुरे MOGAL EMPIRE के नाक में दम करके रखा था.छोटी सी सेना से इन्होने कई सारे लड़ाई को अंजाम  दिए था.

    Image Source-Google | Image By-Britannica

          MARATHE1674-1818 तक कार्यरत था. जब छत्रपती शिवाजी महाराज का जन्म हुआ उस वक्त से इस MARATHA EMPIER (स्वराज्य) के निर्माण की शुरुवात हो गयी. इन्होने सिर्फ उम्र के 13 वे साल में ही ऐसी शपथ ली थी की में अपना एक स्वातंत्र राज्य निर्माण करूगा. 

         इन्होने 17 शताब्दी से ADILSHAHI EMPIRE के खिलाफ लड़ाई करना शुरू कर दिया था,यही से उनका साम्राज्य विस्तार होना शुरू हुआ. 

        इसमें कोई भी संदेह नहीं है की पुरे MUGAL EMPIRE को डराके रखने वाले MARATHA EMPIRE के राजा उस वक्त के सबसे बुद्धिमान राजाओ के सूचि में पहले क्रमांक पर थे ,इन्होने पूरी दुनिया को कई ऐसे अनोखे और कम ताकद से लड़ाईया कैसी जीती जाती है ऐसे कई सारे नए खोजो से वखिफ करवाया. 

         इनमे गनिमी कावा (रात में चुपके दुश्मनो पर हमला करना ) अब आपको ऐसा लगेगा की ,ऐसे चुपके हमला करना तो जायज नहीं है ,तो में आपको बता दू की इसी युक्ति का इस्तेमाल करते हुए आगे चलके दुनिया के कई सारे देशो के राजाओ ने अपना साम्राज्य निर्माण किया,गनिमी कावा इस युक्ति का इस्तेमाल करते हुए MARATHA EMPIRE कोआगे बढ़ने में बहुत मदद हुई और इन्होने कई दुश्मनो को ऐसेही हरा दिया था. 

        MARATHA EMPIRE की विस्तार की बात की जाये तो ,1759 में आज का पूरा भारत और पाकिस्तान का आधा भाग ऐसी MARATHA EMPIRE के साम्राज्य की सिमा थी. 

        ऐसे में बहुत लोग सोचते है की इन्होने अपनी पूरी जिंदगी में इतनी बड़ी मुकाम हासिल की थी,लेकिन ऐसा नहीं शिवाजी राजे सिर्फ 51 साल जिए थे लेकिन इन्होने सिर्फ 25 साल में ही अपने साम्राज्य को निर्माण किया. दुनिया छोड़ने से पहले शिवाजी राजे कई सालो तक बीमार थे. 

       इनका साम्राज्य शिवाजी राजे से पेशवा बाजिराव तक के समय तक सिमित था. (1674 - 1818)

         लेकिन इनके बेटे छत्रपति संभाजी महाराज भी किसी से कम नहीं थे, इन्होने उनके ही वसूलो पे चलते हुए दुश्मनो से मुकाबला करते हुए लेकिन उनके ही कुछ साथियो ने उनको धोका देके FEBRUARY 1689 में दुश्मन के हाथो में सोप कर मुक़र्रब खान इनके द्वारा औरंगजेब के पास उनको लेकर जाया गया. 

        इसके बाद उनको लगभग महीना भर बहुत ज्यादा जुल्म किआ गया की मुस्लिम धर्म अपनाओ लेकिन उन्होंने मराठो की शान रखते हुए,शहीद हो गए.

        आगे ऐसे ही तरीके से कई बड़े कामगारी मराठो के द्वारा किया गया,भारत में जभी भी बड़ा युद्ध होता तो मराठो का नाम सबसे ऊपर और भारत के सबसे अच्छे साम्राज्यों में MARATHA EMPIER का नाम सबसे बड़ा था. 

    9.MEXICO EMPIRE

                                                MEXICO EMPIRE का पहला स्वतन्त्र युद्ध जो की 1810 में शुरू होकर लगभग ग्यारह साल तक चलता रहा.और दूसरा EMPIRE 1821 -1835 तक चलता रहा ऐसे इस EMPIERE के दो भाग पड़ते है.
         
    Image Source-Google | Image By-Wikipedia

          MEXICO EMPIRE की शुरुवात AGASTIN THE ITERBAIT इस राजा ने MAXICO EMPIRE खड़ा करने की शुरुवात की थी. ये राजा जो पहले इस साम्राज्य का सिपाई हुआ करता था लेकिन आगे उन्होंने SPAINE के खिलाफ आंदोलन में मुख्य भूमिका निभाई , 1822 में आगे चलके उनको उस राष्ट्र का राजा बनाया गया. 
          स्वातंत्र के लिए लड़ाई (1810 - 1821): ये वक्त था SPAINE से MAXICO को आज़ाद दिलाने का.इस लड़ाई का पूरी दुनिया में से सबसे बड़ी स्थानिक और क्रन्तिकारी युद्धों में नाम जरूर आता है.

        आगे चलके कई राजनीती सहयोग और लोगों की एकता की वजह से ,MAXICO-SPAINE से आज़ाद हो गया. इस ग्यारह सालो में MAXICO की SPAINE से तो आज़ादी हो गयी थी लेकिन उसके बाद सही मामलों में अंतर्गत युद्ध की शुरुवात हो गयी.

          1821 - 1835: इस वक्त में MAXICO के राजा के रूप में सम्राट अगस्टीन को बनाया गया ,तब भी MAXICO की परिस्थिति अच्छी नहीं थी तो उन्होंने लोगों के लिए बहुत अच्छे काम किये,1823 में उन्होंने स्वतन्त्र MAXICO के लिए नया संविधान लिखा. 

          1828 के समय में इन्होने अपनी राष्ट्र के सेना को मजबूत करने की ठान ली और,उन्होंने अपने सेना में नए सुधार करके सेना को एक सख्त और ताकदवर सेना बना दिया.इसके आलावा लोगों की शिक्षा ,सुरक्षा,सुविधा और औद्योकीकरण जैसे कई मामलों में इन्होने काफी हद तक अपने नए राष्ट्र के सुधारने की कोशिश की.

          उसी वक्त AMERICA और MAXICO के बिच तनाव का मौसम बढ़ता चला गया और AMERICAN सेना MAXICO राष्ट्र में घुस आये थे.लेकिन उस वक्त MAXICON सेना इतनी सज्ज नहीं थी इस वजह से उनको AMERICAN सेना ने पीछे हटने पर मजबूर कर दिया. लेकिन जब MAXICAN सेना को संभल ने का मौका मिला उसी समय अगस्टीन ने अपनी सेना को AMERICAN सेना के साथ लड़ने पर मजबूर करते हुए ,AMERICAN सेना पर हमला करवाया. इस कुछ महीनो के युद्ध के बाद आखिर कर डेनवर में AMERICAN सेना को हरा दिया और एक साल बाद AMERICAN सेना की सबसे बड़ी टुकड़ी हराके मैक्सिको ने अपने अस्तित्व का पता पूरी दुनिया को बताया. जुलाई 1845 में AMERICAN सेना ने युद्ध का समझौता करते हुए उनके लड़ाई को रोक दिया गया. 

          आज के अमेरिका,मैक्सिको,ब्राज़ील और अन्य कई सरे देशो में MEXICO EMPIRE का साम्राज्य था. 

        साथ में पढ़े-  

    1. 8 MOST DIFFICULT LANGUAGES FOR HINDI SPEAKERS IN 2020.

    2. WORLD'S 10 SMARTEST HACKERS FOR 2020!

    3.TOP 19 BEST AND USEFUL WEBSITE FOR EVERYONE IN 2020!


    8.PORTUGUES EMPIRE 

                                                 PORTUGUESE EMPIRE को दुनिया के सबसे पुराने साम्राज्यों में से एक मना जाता है. ये साम्राज्य दुनिया मे लगभग 600 सौ सालो तक राज करते आयी थी. इनका साम्राज्य 1415 से लेकर 1999 तक चला. इस दौर में इनका साम्राज्य आजके अफ्रीका,इंडोनेशिया,चीन और भारत जैसे कई बड़े इलाको में PORTUGUESE EMPIRE फैला हुआ था. 

    Image Source-Google | Image By-Wikipedia



         PORTUGUESE EMPIRE पूरी दुनिया से आधुनिक युग में रहने वाला साम्राज्य था. इस साम्राज्य ने पूरी दुनिया के अलग अलग देश और खण्डों से दुनिया को वखिफ करवाया. इसमें 1492 में कोलंबस द्वारा अमेरिका खोजै गया और वास्को-द-गामा इनके द्वारा 1498 में भारत देश को खोजा गया. इसके जैसे कई खोजे PORTUGUESE लोगों  द्वारा किये गए. 
          
         वे यही पर नहीं रुके उन्होंने कई और देश और खंडो की खोज करके व्यापर के लिए और अपनी पहचान वह पर छोड़ने के लिए उस देश से बहुत बड़ी मात्रा में व्यापार करते रहे और,आसपास के इलाके को खोजे हुए इलाके से जोड़ते चले गए. 
         
         इस वजह से PORTUGUESE लोगों को व्यापार और पूरी दुनिया में अपने नाम को फैला में बहुत ज्यादा मदद हुई.ये लोग ASIAN देशो से मसाले,सोना,चांदी,हाथी के दांत और मजदुर जैसे कई सारे वस्तुओ को ASIA से काम भाव में खरीदकर यूरोपीय बाजारों में बड़े मुनाफे में बेचता करते थे. 

         कुछ ऐसे कारन जिसकी वजह से PORTUGUISE पूरी दुनिया में फ़ैल गए और पूरा व्यापर अपने कब्जे ले लेने के लिए कामयाब रहे. 
      1. आधुनिक तकनीक. 
      2. व्यापर में तेजीसे बढ़ोतरी. 
      3. जिस भी देश की खोज की वह पर अपने वसाहत स्थापन किआ. 
      4. बड़ी मात्रा में औद्योकीकरण. 

        ऐसे कुछ कारन की वजह से पोर्तुगीस ने अपने साम्राज्य को इतने बड़े मात्रा में फैला दिए. इसके अलावा कुछ ऐसे भी कारन थे जिसकी वजह से आगे 1960 से ये साम्राज्य पूरी तरह से तबाही को छूता रहा. 
      
      1. इतने बड़े साम्राज्य को सँभालने में उस साम्राज्य के राजा असफल रहे इसकी वजह से DUCH सेना ने PORTUGUISE के साम्राज्य को जितना शुरू किआ. 

        2. ASIA के देशो में सभी अंतर्गत राजा कार्यरत होकर भारत और चीन की PORTUGUISE साम्राज्य की तबाही की शुरुवात हुए. 

        3. ऐसी ही सभी देशो के साम्राज्यों में अपनी सरकार कार्यरत हुए तब लगभग सभी देशो में PORTUGUISE साम्राज्य धीरे धीरे ख़तम होते चला गया. 

    7.FRENCH EMPIRE

                                          
                                            इस साम्राज्य को उस वक्त दुनिया के सबसे ताकदवार सेनाओ में से एक माना जाता है. आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है की इस साम्राज्य को एक समय के लिए BRITISH EMPIRE से भी ज्यादा ताकदवर माना जाता था. इनका साम्राज्य लगभग आज के ज़माने के फ्रांस,अमेरिका ,नेदरलैंड और लक्समबर्ग जैसी बड़ी सिमा में फैला हुआ था. 

    Image Source-Google | Image By-Wikipedia

        FRENCH EMPIRE पुरे 18 वे शताब्दी में कार्यरत था. इस साम्राज्य की राजधानी PARIS थी.इस राज्य का सम्राट नेपोलियन था. आम तौर पर इस साम्राज्य के उदय की शुरुवात 1804 से हुई थी,क्योंकि इस समय पहली बार इनके स्वतन्त्र राज्य का संविधान बनाया गया.

        फ्रेंच राज्य की शुरुवात नेपोलियन के अनोखे राजनीती से हुई,इस राजनीती की वजह से नेपोलियन बहुत फायदा हो गया. दूसरे राष्ट्र में अपने सेना को व्यापार करने के लिए भेज दिया लेकिन वहाँ पर उनकोअनोखी शक्कल लड़ते हुए उस राज्य के कई छोटे छोटे भागो को जीतता चला गया. ऐसे ही आगे चलके इनकी राजनीती की वजह से अपने राष्ट्र को बहुत बड़ी मात्रा में फैलने को शुरुवात की. 

         कई लड़ाई में आप को तो पता ही होगा की, नेपोलियन लड़ाई के नियम अभी भी नहीं मानते थे इस वजह से उनकी अनोखी राजनीती की वजह से लगभग सभी युद्धों को नेपोलियन जित कर अपनी साम्राज्य का पूरी दुनिया कर दिया. 

        इसी कई सारे तकनीक का इस्तेमाल करते हुए FRENCH EMPIRE को दुनिया के सबसे बड़े साम्राज्यों में इनके राज्य का नाम हो गया. 

    6.TIMURID EMPIRE

                                                        इस साम्राज्य को आप MUGAL EMPIRE का ही साथी बोल सकते है क्योंकि जैसे MUGHAL EMPIRE कार्य करता था वैसे ही इस साम्राज्य का भी काम चलता था. इस साम्राज्य मे ज्यादा तर लोक मुस्लिम हुआ करते थे.

    Image Source-Google | Image By-Wikipedia

          जिस बादशाह ने इस साम्राज्य की शुरुवात की उसका नाम GURKANI था,वो एक मुस्लिम था लेकिन उसने आगे चलके सत्ता में आने के बाद उसने अपना नाम बदलकर TAIMUR रख दिया गया इसके नाम से पूरी दुनिया इसके साम्राज्य को पहचानती है. पहले तो 1370-1405 तक इस राज्य की राजधानी SAMARKAND थी ,लेकिन आगे कई बार इस साम्राज्य की राजधानी बदलती रही. 

         इस राज्य पर 1370 - 1449 तक लगभग पांच बादशाहो ने अपना रोक जमाते हुए राज्य करते रहे. इसमें TAIMUR BEG जो की इस देश का संस्थापक था इस बादशाह ने 1370 से लेकर 1405 तक अपने साम्राज्य को अपने काबू में रखा. इनके बाद के जो बादशाह थे वो इतने बुद्धिमान नहीं थे,इस साम्राज्य का जो दूसरा बादशाह था उसका नाम PEER MAHHAMMAD BIN ऐसा था इसने 1405-1407 तक TIMURID साम्राज्य को संभल लिया,लेकिन राजनीती की वजह से उनको अपने पद से हाथ धोना पड़ा.
         
          इसके बाद 1405–1407 तक KHALIL SULTAN BIN तो1405-1447 में  SHAHRUKH MIRZA ने अपने राष्ट्र को अधुनिक तकनीक से वखिफ करवाने की कोशिश की. इसके बाद TIMURID EMPIRE के बुरे दिन शुरू हो गए और 1447-1449 में MIRZA MAHUMMAD के समय में अंतर्गत दुश्मनो की वजह से इनके साम्राज्य का सूर्य अस्त होता चला गया. इसके बावजूद 1857 में TIMURID EMPIRE का नाशा हुआ. 

    5.MOGAL EMPIRE

                                                     मोगल सम्राज्य पूरी दुनिया में पहले भारत से फ़ैल गया ,क्योंकि 1526 मे BABUR अंदीजान ,उज़्बेकिस्तान जहा पैर उसका जन्म भी हुआ था वह से बाबर भारत में आते हुए उसने यहाँ पर ही अपनी वसाहत स्थापन करवा दी ,और MOGAL EMPIRE की स्थापना करके लगभग 4 सालों तक उस साम्राज्य के बादशाह के तौर पर भूमिका निभाई.

    Image Source-Google | Image By-Britannica

          MOGAL EMPIER ये दुनिया के सबसे ज्यादा समय दुनिया पर राज करने वाले साम्राज्यों में से एक था.इसके साथ दुनिया की सबसे बड़ी सेनाओ में भी MOGAL EMPIRE का सबसे पहले लिए जाता है. 
     
        इनके बाद हुमायूँ नामक बादशाह के रूप में लगभग 10 सालों पर अपने साम्राज्य को चलते रहे. 

        लेकिन 1600 से 1700 के शताब्दी के बिच MOGAL EMPIRE का नाम पूरी दुनिया में गूंजने लगा क्योकी उस समय जो भारत और पाकिस्तान जैसे बड़ी इलाको में साम्राज्य थे उनपर मुगलो ने हमला कर दिया लेकिन इनके इतने बड़े सेना के सामने लगभग सभी साम्राज्यों ने अपने घुटने टेका दिए. 

       इन्होने आते समय 1526 से ही पुरे भारत में अपना गजबजा निर्माण करना शुरू किआ. इनका सम्राज्य 1526-1857 तक चला इस दौरान इस बड़े साम्राज्य ने पुरे भारत के साथ बांग्लादेश और पाकिस्तान के सीमाओं को भी जीत लिया था. 

         इनके साम्राज्य को तब सबसे बड़ा नुकसान हुआ जब औरंगजेब की मृत्यु मार्च 1707 में हुई. ये बहुत बुद्धिमान और क्रन्तिकारी बादशाह थे ,जब इसकी मृत्यु हुई उसके तुरंत बाद ही देश के अलग अलग हिस्सों में कार्यरत राजाओ ने MOGAL EMPIRE को फोड़ना शुरू किआ और लगभग सारे राजा ऐसा करने में कामयाब भी रहे.

        उस वक्त उनके राज्य की राजधानी आगरा और शहज़ानबाद थी और इनके कुल आबादी की बात की जाये तो लगभग 1600000 इतनी जनसँख्या थी. और अपने साम्राज्य के युग में इन्होने दुर्रानी साम्राज्य,मराठा साम्राज्य,शिख साम्राज्य इनके जैसे कई साम्राज्यों पर हमला करके उनके इलाके जित लिए.  

    4.RUSSIAN EMPIRE

                                                            रशिया ये दुनिया का सबसे बड़ा देश इस समय भी है,और उस वक्त भी था जब पूरी दुनिया में राजाओ का जमाना हुआ करता था,सिर्फ इस देश का साम्राज्य भी उस वक्त दुनिया का सबसे बड़ा साम्राज्य था.

     
    Image Source-Google | Image By-Wikipedia


        ये बात उस वक्त की है जब रूस में KIEVAN RUS का जमाना था.लेकिन उस वक्त उनका एक कोई ऐसा धर्म नहीं था जो वो लोग मानते थे,लेकिन उस वक्त दुनिया में इस्लाम धर्म का बहुत ज्यादा प्रसार हो रहा था,इस वजह से उन लोगोने कुछ समय के लिए इस्लाम धर्म को अपनाकर अपना धर्म स्वीकृत कर दिया. उस वक्त के जो उस राज्य के बादशाह थे उनको इस्लाम धर्म के कुछ पसंद आ गए थे इस वजह से अपने राज्य के साथ उसने खुद भी इस्लाम धर्म को अपनाया. लेकिन कुछ समय बाद उनके ऐसे नियम उस बादशाह को पता चले जिसकी वजह से उन्होंने इस्लाम धर्म छोड़कर ईसाई धर्म अपनाया.  इस राजा का नाम था ,राजकुमार ब्लादिनेर.

        आगे कई सालो तक इस साम्राज्य का कोई भी बादशाह की भूमिका अच्छे से नहीं निभा पाया था. इस वजह से काफी बार रूस के बादशाह को बदलना पड़ा. लेकिन पीटर थे ग्रेट के शाशन के दौरान रूस में औद्योगिक क्रांति को अपनाकर अपने देश को प्रगतशील बनाने में काफी सही भूमिका निभाई. तथा 1703 में उनके साम्राज्य की राजधानी को बदलकर सेंट पीटरस्बर्ग करवा दिया गया.इस शहर का नाम अलग ही था लेकिन इस बादशाह के नाम पर ही इस शहर को ये नाम दिया गया था. 

       पीटर्स थे ग्रेट के मृत्यु के बाद एक महारानी को सत्ता में लाया गया उस वक्त पूरी दुनिया पर राज करने वाले नेपोलियन ने रूस पर आक्रमण किआ लेकिन कुछ कारन की वजह से नेपोलियन को रूस छोड़ना पड़ा. 

    ऐसे ही कई सारी लड़ाई और अलग अलग शाशकों को सेहन करते हुए आज का रूस देश खड़ा है. 

    3.SPANISH EMPIRE 

                                                      आइबेरियन पनसोला और रोमन साम्राज्य को मिलके स्पेनिश साम्राज्य बना था.पहले इस साम्राज्य का नाम हिस्पेनिआ था. अपने साम्राज्य को चलते हुए उन्होंने कई सारे साम्राज्यों से लड़ाई भी की सबसे बड़ी लड़ाई मुस्लिम साम्राज्य से हुई लेकिन उस लड़ाई मे उनका साम्राज्य मुस्लिमो से हर गया.

    Image Source-Google | Image By-Geography

             आगे कई सालों तक मुस्लिमो ने ही इनके साम्राज्य को चलते हुए कई लड़ाई भी जीते और अपने साम्राज्य को और बड़ा करने की कोशिश करने लगे.लेकिन अंतर्गत मामलो में स्पेन के लोग आक्रमक हो गए और इसमें मुस्लिम को सँभालने का मौका भी नहीं मिला. 1412 तक स्पेन का साम्राज्य इतना बड़ा और सबसे धनवान बन गया था की उस वक्त दुनिया की सबसे बड़े साम्राज्यों में इस साम्राज्य का नाम जरूर आता था. 

             लेकिन आगे चलके 1588 में ब्रिटिश साम्राज्य के द्वारा इतनी बड़ा हमला किआ गया की स्पेन का पूरा साम्राज्य मिटटी में मिल गया.  इस वजह से ए कई सालो तक स्पेन के लगभग पुरे साम्राज्य को ब्रिटिश साम्राज्य में समाविष्ट कर लिया गया. 

          1975 में जब उस वक्त के तानाशाह थे उनके मृत्यु के बाद स्पेनिश देश के लिए उनका अलग से संविधान बनाते हुए उनका राष्ट्र उन्नति की और बढ़ने लगा. 

    2.BRAZIL EMPIRE

                                                1493 में कोलंबस के द्वारा इस देश को खोजै गया था.उस वक्त ये साम्राज्य दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में से एक थी. 

    Image Source-Google | Image By-Wikipedia

          लेकिन आगे चलके इनके साम्राज्य को नेपोलियन ने अपने कब्जे में कर लिया,और वह अपनी सरकार चलने लगा. लेकिन कुछ समय बाद नेपोलियन की सत्ता कम होकर ब्राज़ील में डॉम पेड्रो का शासन आया.उस वक्त डॉम पेड्रो के सत्ता में दो बड़े साम्राज्य मौजूद थे पुर्तगाल और ब्राज़ील इस वजह से उसने अपने बेटे डॉम पेड्रो 2 को ब्राज़ील के सत्ता में लाया. 

         उसी वक्त नेपोलियन ने डॉम पेड्रो के पोर्तुगीस सत्ता पर हमला करते हुए उस साम्राज्य को जित लिया गया. तब डॉम पेड्रो अपने बेटे के साम्राज्य में गया और खुद को वहाँ का बादशाह घोषित किआ इस वजह से डॉम पेड्रो 2 को बहुत गुस्सा आया और अपने बाप के खिलाफ उसने जंग छेड दी और उस लड़ाई में वो जित भी लिया. 

        अब ब्राज़ील के इतने बड़े साम्राज्य को सँभालने की भूमिका सम्राट ने उठाई लेकिन अंतर्गत मतभेद और विरोधी की राजनीती की वजह से उनका पूरा साम्राज्य डगमगा गया और वही से ब्राज़ील के साम्राज्य का नाश होने लगा. 

    1.BRITISH EMPIRE

                                                        ये एक अकेला ऐसा साम्राज्य है की उसने लगभग दुनिया के आधे देशो पर अपना साम्राज्य बनाया था.उस समय ऐसा एक भी देश नहीं था की ब्रिटैन साम्राज्य से लड़ सके.दुनिया के सबसे बड़े साम्राज्य में इस साम्राज्य का नाम सबसे ऊपर हुआ करता था. 3 करोड़ 55 लाख sq. km वाले इस साम्राज्य को उस वक्त दुनिया का सबसे ताकदवर साम्राज्य मना जाता था. 

    Image Source-Google | Image By-YouGov

        17 शताब्दी में इन्होने पूरी दुनिया से पहले अपना खुद का संविधान बना लिया. इनको ही देखके आगे कई सारे देशो ने अपने संविधान को अपनाते हुए लोगो का शासन चलने लगा. 

        दुनिया से अलग अलग वस्तुओं का व्यापर करते हुए ये साम्राज्य सबसे धनवान साम्राज्य भी बन गया था. दूसरे देशो से कम कीमत पर वस्तु खरीद लेना और दुनिया के अलग हिस्सों में ज्यादा मुनाफे में बेच देना इस तरीके से इनका व्यापर चलता था. नए नए आधुनिक तकनीक ,गुलाम अदि. जैसे अलग सुविधा पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा BRITISH EMPIRE के पास ही थे. इस वजह से पूरी दुनिया में व्यापर के मामले में ये साम्राज्य पूरी दुनिया में फ़ैल गया था. 

         18 वी शताब्दी तक इनका साम्राज्य इतना फ़ैल गया था की उनको लगता था की हम कभी भी हार नहीं सकते और पूरी दुनिया पर हम ही राज करेंगे.लेकिन उनका ये ब्रहम था क्योंकि 19 वे शताब्दी के शुरुवात में पूरी दुनिया में औद्योगिक क्रांति होने लगी,लेकिन इस साम्राज्य ने आधुनिक व्यापर के रास्तों पर ध्यान नहीं दिया. 

         इस वजह से पुरे दुनिया की उनका शासन खत्म होने की कगार में आया ,और अगले कुछ सालो में दुनिया के सभी देशो से इनके साम्राज्य का रुतबा ख़त्म हो गया. 

        पूरी दुनिया पर राज करने वाले इस साम्राज्य ने अपने कुछ गलतियों की वजह से पूरी दुनिया का साम्राज्य खो दिया. 

          

              तो ये थे कुछ ऐसे साम्राज्य जिसने अपने साम्राज्य का नया इतिहास बनाया और दुनिया के इलाकों में फ़ैल गए थे. आपको  इन में से कोनसे साम्राज्य का इतिहास सबसे अच्छा लगा मुझे जरूर बताना. 

            एक जरुरी बात अगर आप ऐसे ही कोई भी विषय पर  चाहते हो तो मुझे यहाँ पर COMMENT या फिर INSTAGRAM  पर MASSAGE कर सकते हो. 
         
        

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ