DUBSMASH ये था दुनिया का सबसे पहले TIK-TOK! (TIK-TOK vs DUBSMASH)

  जब TIK-TOK दुनिया के सामने आया था तब लोगों को कुछ नया लगा और वो लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आया था. यह APP लोगों के लिए यूज करने में बहुत सिंपल भी थी और कोई भी अपने हिसाब से उसे यूज कर सकता था. 

  इसलिए बहुत सारे लोग खास करके 17-27 उम्र के लोग, इस से बहुत प्रभावित हुए और देखते ही देखते कुछ ही महीनों में लगभग सभी के फोन में ऐप दिखने लगा था. 

Image Source-Google | Image by-SHUTTERSTOCK

  TIK-TOK जब शुरू हुआ था उस वक्त इसका नाम MUSICALY रखा गया था फिर इसका नाम बदलकर TIK-TOK कर दिया गया. 

  TIK-TOK में ये खास बात थी कि, छोटे से वीडियो को भी बहुत लोगों तक पहुंचा सकता और लोग रातों-रात स्टार भी बन सकते थे. 


    TIK-TOK दुनिया में बैन क्यों हुआ?

     दुनिया के बड़े-बड़े SECURITY RESERCHERS ने TIK-TOK APPLE के फोन को SPY करता है और यूजर्स के फोन के KEYBOARD को आसानी से READ कर सकता था. 
     
       यह तो हो गई दुनिया की बात लेकिन इंडिया में भी TIK-TOK ban  इसी वजह से हुआ था, कि TIK-TOK ऐप में बहुत सारे SPY दिखने लगे थे और एक बात थी कि इंडिया और चाइना के बॉर्डर पर बवाल और कोरोना वायरस  PENDAMIC का गुस्सा चाइना पर आ रहा था और TIK-TOK को चाइना का ही था इसलिए एक बहुत अच्छा रास्ता था चाइना को सबक सिखाने का. 

    Image Source-Google | Image by-FORBSINDIA

      जब से TIK-TOK दुनिया में बैन हुआ है उसके कई सारे ALTERNATIVES आ गए हैं उसमें खास करके REELS और YOUTUBE SHORTS जैसे बड़ी बड़ी APPS ने TIK-TOK की जगह भरने की कोशिश की है और REELS तो इस पर खरा ही उतर रहा है और YOUTUBE SHORTS भी ऐसे करेगा इसकी बहुत उम्मीद है.

      लेकिन इन सब के पहले एक ऐसी ही APP थी जो लोगों के पास थी और अभी भी है, उसका नाम है DUBSMASH.शायद आपने इस APP के बारे में सुना रहेगा. 

     आगे आपको DUBSMASH के बारे में कुछ बातें बताऊंगा जिसको जानने के बाद आप भी मानो गए की यह दुनिया का पहला TIK-TOK था. 

    DUBSMASH क्या है?

    DUBSMASH एक मोबाइल APP है जो TIK-TOK के जैसे ही काम करता है. इस ऐप में आपके द्वारा बनाए गए वीडियो को फ्री म्यूजिक के साथ अपलोड किया जा सकता है, जो VIDEOS डसमैश पर अपलोड की जाती है उसे DUB VIDEOS कहां जाता है.

    DUBSMASH APP बर्लिन में एक मोबाइल MOSHION GMBH द्वारा विकसित कि गई थी. 2014 नवंबर में इस ऐप को ANDROID और IOS के लिए बनाया गया था. 
    Image Source-Google | Image by-DREAMSTIME

     आपको जानते जान के हैरानी होगी कि APP कुछ ही महीनों में लोगों के दिलों में जगह बनाई हुई थी, वही 9 महीनों में ही इस ऐप के ANDROID और IOS मे मिलके 70 लाख डाउनलोड हुए थे उस वक्त यह बहुत बड़ी बात थी. 

     इसमें ऐसे फीचर्स थे वह आप अभी TIK-TOK उपयोग करते थे, जैसे TIK-TOK सब के लिए वीडियोस बनाने की सुविधा देता था.

     उसी प्रकार डसमैश भी देता था और 2014 तक इंडिया में ज्यादा मोबाइल यूजर्स भी थे इसलिए बहुत सारे लोगों को इसके बारे में ज्यादा पता नहीं है. 

     क्या इससे पहले आपको इसके बारे में पता था जरूर बताना. 

    DUBSMASH FAIL क्यों हुआ?

    TIK-TOK सबसे ज्यादा फेमस होने की वजह युवकों जाती है और खास करके इंडिया की बात करे तो इंटरनेट सुविधा बढ़ने की वजह से लोगों के पास बहुत ज्यादा इंटरनेट की सुविधा दी जाती थी इसलिए लोग TIK-TOK से बहुत आकर्षित हुए. 

    2014 में जब DUBSMASH लॉन्च किया गया था, उस वक्त लोग इंटरनेट के साथ ज्यादा जुड़े हुए नहीं थे और दुनिया में लोगों के पास इंटरनेट चलाने के लिए सुविधाएं नहीं थी.

    ऐसे कुछ POINTS जिसकी वजह से DUBSMASH सफल नहीं हुआ. 

    1. COMMENT का OPTION नहीं:-

        अब TIK-TOK या किसी भी ऐप को आप देख लीजिए किसी भी फोटो, वीडियो या आर्टिकल के लिए लोगों को अपना मत देने की सुविधा मतलब कोई भी अपने हिसाब से कमेंट कर सकता है 

       यह बात सोशल मीडिया पर वीडियोस बनाने वालों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि कमेंट से ही उन लोगों को समझता है कि लोगों को ज्यादा क्या पसंद आता है. 
    Image Source-Google | Image by-ALAMY


     इस हिसाब से वो आगे के वीडियोस या पोस्ट कर सकते थे, और उससे मोटिवेशन भी मिलता था. इस बात पर DUBSMASH मार खा गया आप वीडियोस तो देख सकते थे. 

     लेकिन उस वीडियोस पर अपने मन की भावनाओं को शेयर नहीं कर सकते थे, इस वजह से लोग DUBSMASH को ज्यादा सीरियस नहीं लेते थे. 

     इस वजह से कई सालों बाद इनके CLONE APPS ने कमेंट का फीचर उन के ऐप्स में लेने की वजह से बहुत से लोग दूसरे ऐप पर शिफ्ट हो गए और इनके यूजर्स कम होते चले गए यह सबसे बढ़ि वजह थी DUBSMASH ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंचा था. 

    2. प्रमोशन न करना:-

    जब भी कोई नई वेबसाइट, एप्स या अब के वक्त कोई वीडियोस भी WITHOUT प्रमोशन के ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंच सकती है. 

     उस वक्त डबस्मैश ने अपने आपको प्रमोशन नहीं किया वह कुछ ही रास्तों से लोगों के सामने आया था.  इसमें भी डबस्मैश को बहुत ज्यादा SUCESS मिली थी. 

     लेकिन इसके CLONE APPS जैसे TIK-TOK और VIGO जैसी APPS ने अपने प्रमोशन पर बहुत ज्यादा खर्चा किया था. 
    Image Source-Google | Image by-FREEPIK

     इन एप्स ने सबसे ज्यादा अपने प्रमोशन के लिए खर्चा करने का रास्ता डिजिटल मार्केटिंग अपनाया.  इसकी वजह से लोगों ने इसे इस्तेमाल करते हुए इसी ऐप पर डटे रहे. 

     इस प्रकार से अपने प्रमोशन के आधार पर और न्यू एंड एडवांस फीचर्स के साथ उन्होंने लोगों को बहुत ज्यादा प्रभावित किया था. 

    लेकिन DUBSMASH ने अपना प्रमोशन सोशल मीडिया और डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा नहीं किया था, इसलिए वह बहुत लोगों के नजरों में नहीं आए थे.

    मार्केट का रुल ही है,अगर आपको लोगों तक पहुंचना है तो आपको प्रमोशन पर बहुत सारा खर्चा करना पड़ता है.  अगर DUBSMASH ने टाइम रहते अपने आपका अच्छा तरीके से प्रमोशन करते तो अब आज के दिन TIK-TOK की जितना सफलता DUBSMASH APP की आसानी से हो जाती उसमे कोई भी संदेह नहीं हैं. 

     3. लोगों के संपर्क में नहीं:-

    जितने भी लोग आपका APP यूज करते हैं उनको हमेशा ये खयाल दे कि, वह लोग उनके लिए सब कुछ है. मतलब DUBSMASH ने ऐसा नहीं किया कि जो इनके APP के CREATERS थे, उन लोगों को इस APP ने ज्यादा रिस्पांस नहीं दिया.

    लोगों को अच्छे तरीके से पकड़ कर नहीं रखा जिस तरीके से नए  APP TIK-TOK और बाकि APPS ने किआ था.  

    जिस तरीके से बड़े-बड़े सोशल मीडिया एप्स अपने क्रिएटर्स को अपने साथ जुड़े हुए रखने के लिए कुछ सालों में FANS फेस्टिव रखते हैं.
    Image Source-Google | Image by-MID-DAY

    जैसे कि यूट्यूब FANS फेस्टिवल अलग-अलग सोशल मीडिया एप्स के हर साल FANS फेस्टिवल होते हैं, इस में APPS को फायदा होता है. 

     जितने भी उनके CREATERS है, उनके मन में एक भावना निर्माण होती है कि, वह एक सेलिब्रिटी है इसलिए लोग उन की साथ ज्यादा लंबे समय तक जुड़े रह सकते हैं. 

    इन सोशल मीडिया जैसे DUBSMASH APP ने कभी भी अपने क्रेटर्स के लिए FANS फेस्टिव नहीं किया है इस वजह से इनके ज्यादातर CREATERS TIK-TOKऔर VIGO पर चले गए. 

    क्योंकि इन APPS के क्रिएटर्स को बहुत ज्यादा इज्जत मिलती थी.  

    ये कुछ कारण थे इस वजह से TIK-TOKऔर VIGO जैसे कई APPS देर से आने के बावजूद DUBSMASH को पीछे छोड़ दिए थे.

    इनके साथ कई सारे कारण बने DUBSMASH को असफल होने का जैसे कि, कम लोगों के साथ सर्विस देना, CREATERS के टैलेंट का सम्मान नहीं करना, इन सारी वजह से DUBSMASH उसके बाकी क्लोन के मुकाबले काफी पीछे चला गया.

    ये बात हो गयी डबस्मैश के असफलता के बारे में लेकिन आप इस APP को अभी भी एक TIK-TOK का क्लोन कहके इस्तेमाल कर सकते हैं. 

    DUBSMASH कैसे डाउनलोड करे?  

    ये बहुत सिंपल स्टेप है, 

    OPEN GOOGLE PLAY STORE OR APP +STORE SEARCH DUBSMASH +INSTAL AND USE.

    DUBSMASH पर वीडियो कैसे बनाएं?

    जैसे आपको पहले बताया है कि, ये APP TIK-TOK के जैसे ही काम करता है, इस ऐप को आप TIK-TOK का इंटरनेशनल अल्टरनेटिव्स कह सकते हैं. 
    GETTYIMAGES


      क्योंकि भारत में इसके ज्यादा यूजर्स नहीं है अगर इंग्लिश भाषा में शार्ट वीडियोस बनाना चाहते हो तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो हालांकि इसमें इंडिया के सभी भाषा की सुविधा मिल जाती है. 

    app open करने के बाद आपके सामने FEED दिखेगा अगर आपने लॉग इन नहीं किया तो आपको लॉगइन करना होगा इसके बाद आपके FEED में कुछ वीडियोस ADD हो जाएंगे. 

    आपका पूरा अकाउंट सेटल होने के बाद भी आप इस ऐप मे TIK-TOK के जैसे वीडियोस बना सकते हो. 

     नीचे की तरफ EXPLORE बटन पर क्लिक करते आपके सामने TRANDING VIDEOS AND आपके जरूरत के कुछ RECOMENDED VIDEOS देख सकते हैं. 

     आपको जरूरत वाले SONGS को आप ले सकते हो, यहां सर्च करके भी सॉन्ग ले सकते हैं ,आपको जो सॉन्ग चाहिए उस सॉन्ग को क्लिक करना है, प्ले करके देख सकते हैं वहां पर ओपन का ऑप्शन आएगा फिर ऑप्शन पर क्लिक करके, उस सॉन्ग पर आप अपना वीडियो बना सकते हो वीडियो बनाने के बाद, नेक्स्ट पर क्लिक करके आपको अपना वीडियो सेव करना होगा और आपका डबस्मैश वीडियो अपलोड हो जाएगा. 

     OPEN DUBSMASH + EXPLORE +CLICK OR SERACH YOUR SONG IF YOU NEED + CLICK ON OPEN + CLICK ON DUB + NEXT + SAVE + UPLOAD.

    ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट में जरूर बता ना क्या आप डबस्मैश के बारे में पहले से ही जानते थे कमेंट करके जरूर बताना. 

    अगर मुझसे बात या मुझे कुछ सुझाव देना चाहते हो तो मुझे जरूर कमेंट करना, इससे मैं और अच्छे कंटेंट आपके सामने पेश कर सकूं. 

     अगर आप के विषय पर मेरे द्वारा पोस्ट चाहते हो तो मुझे बताओ मैं आपको जरूर पोस्ट लिख दूंगा. 

     ऐसे ही टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया के रिलेटेड विषय पर जानकारी से भरे लेख चाहते हो तो मेरे BLOG को जरूर सब्सक्राइब करना ,फिर मिलते हैं !
     धन्यवाद!

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ