APPLE का iPHONE इतने महंगे होनेके बावजूद लोग क्यों खरीदते है,ऐसा क्या खास होता है? APPLE vs ANDROID

 दोस्तों कई बार आपके दिमाग में ये सवाल आया रहेगा कि APPLE के SMARTPHONE तो इतने महंगे होते हैं, बावजूद इसके लोग APPLE के फोन क्यों खरीदते हैं.

   इसमें ऐसा क्या होता है जिसके लिए लोग लाखों रुपए खर्च करने के लिए तैयार होते हैं जबकि APPLE के फोन मे मिलने वाली लगभग सभी FEATURES बाकी फोन मे भी होते हैं जो आपको 10000 में भी मिल सकते हैं.

   इसके साथ आप को ये भी सवाल आता होगा कि फोन तो फोन होता है लाख रुपए का हो या ₹10000 का काम तो एक ही होता ना ?

     इसके अलावा जिन लोगों के पास ANDROID फोन है उनको भी कई बार लगता होगा कि फोन तो फोन है भला अपने फोन में और APPLE के फोन में इतना क्या फर्क है जो लोगों को बहुत पसंद आता है.

    ये सवाल कई बार मुझे भी आया है, इसलिए मैंने सोचा कि आपको  भी वो बातें बता दू.

      इस ब्लॉग में आपको जानने को मिलेगा कि आपके ANDROID फोन में और अपने APPLE फोन में  क्या फर्क है जिसकी वजह से लोग APPLE को बहुत पसंद करते है. इसके साथ ये भी जानेंगे ऐसे कौन-कोण से पॉइंट्स है जिसकी वजह से लोग APPLE के PRODUCT लेना बहुत पसंद करते है.  

      आपको तो पता ही है APPLE और GOOGLE ये दुनिया की सबसे बड़ी TECH COMPANY है, जिन्होंने पूरी दुनिया के लोगों के दिलों में अपनी जगह और विश्वास अच्छी तरीके से बनाया हुआ है. 

     ये दोनों COMPANY फोन बनती है, जिसमे दुनिया के सबसे ज्यादा लगभग 80%की जनता ANDROID फोन का इस्तमल करती है जो की गूगल का ही है,और APPLE भी अपने फोन बनाता है जो की दुनिया के सबसे अच्छे फोन मे गिने जाते है. 

     लेकिन लोगों से पूछा जाए कि आपको ANDROID PHONE अच्छा लगता है या APPLE का PHONE तो लगभग 90%लोगों को APPLE का PHONE ही अच्छा लगता है.

   सभी को ऐसा ही जवाब क्यों देंगे इस बात को हम खोजने की कोशिश करेंगे.

    क्या आप उत्सुक है तो ब्लॉग को पूरा पढ़िए आपको पूरा समझ में आ जाएगा कि लोग APPLE के फोन पर लोग इतना क्यों मरते हैं.

   तो चलिए जानते हैं आज कुछ नया.

    1.STATUS दिखाने के लीये:  

    Image Source-Google | Image by-BLOOMBERG

    लोगों को APPLE फोन खरीदने के लिए सबसे बड़ा पॉइंट होता है कि अपना स्टेटस बताने के लिए.
         
      आप में से कई लोगों को ये बुरा लगा होगा कई लोग तो मान ही नहीं रहेंगे कि यह चीज MATTER करती है लेकिन यह बिल्कुल सच बात है कि जिसके पास भी APPLE का फोन होता है वह सबसे अलग दिखता है.

       जो APPLE के फोन इस्तमल करते है,उसको देखने के बाद आपके दिमाग में यह खयाल जरूर आता होगा कि "भाई यह तो APPLE का फोन इस्तमाल करता है,तो वो बड़े घर का होगा." इस तरीके के कई खयाल आपके दिमाग में जरूर आते होंगे.

        क्या आपको भी कभी ऐसा लगा है तो कमेंट में जरूर बताना.

         एक exp. के साथ समझाता हूं,
           समझ लीजिए अगर आपके दोस्तों में आपके अकेले के पास ही APPLE का फोन हैं और बाकी अलग-अलग होते हैं तो आपको सबसे ज्यादा अच्छा रुतबा आपका ही होगा,और कई बार आपने किसी के पास APPLE का फोन देखा होगा तो आपको भी ऐसा जरूर लगा होगा कि काश मेरे पास भी APPLE का फोन होता.

         इसी तरीके से कई लोग सिर्फ लोगों को दिखाने के लिए ही APPLE के फोन लेते है, लोगों को ये बताने की कोशिश करते है की, मुजे कुछ भी काम नहीं है मे जो चाहे वो मे ले सकता हु,ऐसी कुछ बैट होती है जो लोग सोचते है.
        ये हो गया एक पॉइंट जिसके लिए,लोग APPLE के PRODUCT खरीदते है. 

         अगला पॉइंट लेते है वो है,

    2.LONG TERM USE: 

          यह भी एक बहुत बड़ा पॉइंट है.

    Image Source-Google | Image by-ZDNet

          जिस चीज को भी लोग खरीदना चाहते है उसके लिए एक बार ही ज्यादा खर्च करने को भी लोग तैयार होते हैं.

         क्योंकि ये वो लोग ऐसे होते हैं जिनको ज्यादा लंबे समय तक किसी दूसरे फोन को देखना भी नहीं पड़ता और APPLE का ऐसा नहीं है कि ANDROID के जैसा जब फोन नया लिया वह बहुत अच्छा चलता है लेकिन थोड़े समय बाद ही उसका पहले जैसा स्पीड नहीं रहता है.

         जो ANDROID फोन इस्तमाल करने वाले होते है, उन मे से कई लोगों के मन मे कुछ महीनों बाद ANDROID फोन को बदलने का विचार आता होगा लेकिन APPLE फोन में ऐसा नहीं है अगर एक बार आप APPLE का कोई भी फोन ले लीजिए तो लगभग उस फोन को आप 4 से 5 सालों तक आराम से उसे स्पीड से चला सकते जिस से अपने नया खरीदा हुआ था.

         जिन लोगों को QUALITY PRODUCT पसंद है वो लोग APPLE के बहुत बड़े फैन होंगे क्योंकि APPLE की QUALITY वैसे होती है जैसे लोगों को चाहिए इस QUALITYअपनाने के लिए भी लोग लाखों रुपये खर्च कर सकते है.

          अगर ऐसे लोगों को फोन लेना हो तो APPLE के अलावा दूसरे फोन की तरफ ऐसे लोग देखते तक नहीं है.

          आपको इस बात से अंदाजा आ जाएगा APPLE फोन की QUALITY कितने अच्छे होते है. 

           "एक महिला का APPLE का फोन गिरा था लगभग लगभग 2 महीनों तक वह फोन पानी में ही पड़ा रहा लेकिन एक दिन एक आदमी ने उस फोन को बाहर निकाल कर ठीक करने की कोशिश की तो वह फोन अच्छी तरीके से चलने लगा था." 

          है ना हैरानी वाली बात!

    3.SECURITY: 

    दुनिया के जीतने भी TECH COMPANI है उन मे से सबसे अच्छी SECURITY APPLE COMPANY की मानी जाती है,आपको इससे अंदाजा आ जायेगा की,आप ने कई बार सुना होगा की ये फ़ोन HACK हुआ हे,लेकिन आपने बहुत कम बार ही सुना रहेगा की APPLE का फ़ोन HACK हुआ हैं. 

    Image Source-Google | Image by-TECHREPUBLIC

        किसी ANDROID फ़ोन में आपका जरूरत का डाटा हो और मन लीजिए की आपका ANDROID PHONE गुम हो गया तो आपने उस डाटा को दूसरे फोन से SECURE नहीं किया तो आपका पूरा DATA कोई भी और कभी भी इस्तमाल कर सकता है. 

          ANDROID को PASSWORD खोलने के की सारे तरीके है इसस लिए आप का फोन ज्यादा SECURE नहीं रह सकता है.उस DATA से आपकी पूरी DIGITAL दुनिया उसके सामने या जाएगी, जिस के पास आपका फोन होगा, इस लिए आपका फोन सिक्युर करने की जरूरत होती,है इसके बावजूद आप आपके ANDROID फोन के DATA को ज्यादा SECURE बना सकते हो.

          लेकिन APPLE का फोन गुम होता है और वो आपके DATA देखनी की शीश करता है तो उसकी कोशिश कोशिश ही रह जाएगी,वो आसानी से किसी भी APPLE के फोन का PASSWORD खोल नहीं सकता, APPLE
    के फोन के PASSWORD खोलने के कुछ ही तरीके है लेकिन वो भी बहुत मुश्किल रास्ते है. 

    4.QUALITY PRODUCT: 

    सभी लोगों को पता है कि दुनिया के सबसे ज्यादा QUALITY SMARTPHONE APPLE COMPANY के ही होते हैं और जैसा मैंने आपसे कहा है की बहुत सारे लोग होते हैं जो QUALITY पर भरोसा करते हैं ना कि QUANTITY पर.
    Image Source-Google | Image by-METRO


          Apple के फाउंडर STEVE JOBS ने भी ऐसा कहा था, कि QUANTITY से अच्छा QUALITY होता है वह भी QUALITY पर भरोसा करते थे इसलिए वह सोचते थे कि एक बार कोई भी चीज खरीदनी है तो वह अच्छी QUALITY की खरीद लो अगर उससे पैसे ज्यादा देना पड़े तो दे दो.

         जब APPLE के कौन सा प्रोडक्ट लॉन्च करने होते थे तब स्टीव जॉब उनकी फसलों पर चलते थे वह कहते थे,
    "People don't know what they want until you show it to them"

          इसका मतलब है कि लोग को बोर मत करो, जो लोगों को हमेशा कुछ ना कुछ नया देने की कोशिश करते रहना चाहिए अपना प्रोडक्ट ऐसा बनाए जिसकी लोगोने कभी कल्पना भी नहीं की हुई हो और लोगों को और चीजें सबसे अलग लगे इन सभी बातों पर आपको अपना पूरा देखना चाहिए.

          किसी बात को एप्पल आज तक फॉलो कर रहा है और आगे भी करता रहेगा. 

          अब आप ही देखो एप्पल का कोई भी प्रोडक्ट चाहे IPAD हो, macbook PRO हो या फिर वह एप्पल के AIRPOD हो उन सब में आपको क्वालिटी देखने को मिलेगी उस प्रोडक्ट को एप्पल दुनिया का सबसे बेस्ट प्रोडक्ट बनाने की सोचता है और वह सोच पर हमेशा खड़ा भी उतरता है.

    5.ECOSYSTEM: 


    ECOSYSTEM का मतलब है एक दूसरे से जुड़े हुए एप्पल के सभी प्रोडक्ट एक दू

    सरे से जुड़े हुए होते हैं उसमें आप अपने  फोन से या अपने एप्पल वॉच से पूरे फोन को कंट्रोल कर सकते है, दुनिया में जितने भी टेक कंपनीज है उसमें सबसे ज्यादा अच्छा फास्ट और सिक्योर इको सिस्टम एप्पल का ही है.
     
    Image Source-Google | Image by-WFDD

         अब आप कहोगे कि बाकी कंपनी ने ऐसी कुछ सिस्टम क्यों नहीं बनायी, तो मैं आपको बता दूं कि दुनिया मैं जितने भी स्मार्टफोन कंपनी है वह अपना खुद के सब प्रोडक्ट्स नहीं बनाती. 

        जिस प्रकार से एप्पल बनाता है अगर बाकी कंपनी को भी अपना एको सिस्टम बनाना है तो उनको जितने भी प्रोडक्ट है उन सबको उनको खुद को ही बनाना पड़ेगा ऐसे में हर कोई कंपनी ऐसा नहीं करती है इस वजह से आज तक किसी भी कंपनी का इतना अच्छा इकोसिस्टम नहीं है जितना अच्छा है APPLE का एको सिस्टम को टक्कर दे सके. 

        आपको बता दो कि बहुत सारे कम्पनी ने अपना ECO SYSTEM तयार करने की कोशिश की, यहां तक कि गूगल ने भी अपना एको सिस्टम बनाने की कोशिश की थी लेकिन वह इतने SUCCESSFUL नहीं हो सके, इसलिए भी कई लोग एप्पल के फोन खरीदते हैं ताकि उनके सभी डिवाइस में इको सिस्टम बना रहे और एक ही एप्पल के डिवाइस से सभी एक पल के डिवाइस कंट्रोल कर सके.

        इको सिस्टम का महत्व एक exp. के साथ समझते हैं, अगर आपका iphone गुम गया उसमें आपका इंपोर्टेंट डाटा है यहां पर इको सिस्टम का फायदा मिलेगा आप अपने इको सिस्टम के कनेक्ट किए हुए किसी भी एप्पल के डिवाइस के डाटा अपने तरह से कंट्रोल कर सकते हैं या उसे डिलीट कर सकते हो. इस तरीके से आप एप्पल के ecosystem का पूरा लाभ उठा सकते हो.

         तो,ये थे APPLE के फोन के बारे मे पाच तथ्य जिसकी वजह से लोग APPLE फोनएस को खरीदना बहुत पसंद करते है. आपको APPLE के फोन की कॉनसी खूबी सबसे अच्छी लगती है मुजे कमेन्ट मे जरूर बताना.

          अगर मुजे कुछ सूजहाव देना चाहते हो तो,कमेन्ट कर सकते हो और मुझे से कुछ बात करनी है तो  ही आप यहाँ पर कमेन्ट कर सकते हो. 

    धन्यवाद!  

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ