MAHARASHTRA राज्य के सबसे अच्छे BODYBUILDERS !

     दोस्तों,अपने शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए रोजाना कसरत करना बहुत जरुरी होता है. ऐसे मे कई लोग अलसी होते होते है और कई लोग रोजाना थोड़ी तो कसरत करते है,इसलिए बिमारियों से बचने के लिए उनको थोड़ी बहुत मदद भी होती है,लेकिन दुनिया ऐसे कई सारे ऐसे लोग भी है जिन्होंने व्यायाम (कसरत) को एक ऐसे मुकाम पर लेके गए है की आज के सभी जवान लड़के उनके जैसे ही बनाने की कोशिश करते है,जिन्होंने BODYBUILDING की दुनिया में अपनी और अपने समाज के साथ साथ अपने देश का भी नाम रोशन किआ होआ है.




       अपने INDIA में सबसे ज्यादा BODYBUILDERS हरियाणा और महाराष्ट्र राष्ट्र में से ही उभरकर अपने देश का नाम आज पूरी दुनिया में चिल्लाके बता रहे है की "हम भी किसी से कम नहीं". 

     आगे में आपको ऐसे ही 5 महाराष्ट्र राज्य के BODYBUILDERS के बारे में बताऊंगा जिन्होंने अपने देश का नाम पूरी दुनिया में बनाया हुआ है. उनकी BIOGRAPHY और उनकी कई सारे बाते  बताऊंगा. 

BEST BODYBUILDER IN MAHARASHTRA STATE FOR 2020.   

1.SANGRAM CHAUGULE

2.SUNIT JADHAV 

3.SUHAS KHAMKAR 

4.MANOJ PATIL

5.ANKUR SHARMA


    SANGRAM CHAUGULE 

        जो लोग आज के दिनों में BODYBUILDING करते है ,उन लोगोने इस BUILDER का नाम जरूर सुना रहेंगे. संग्राम सिर्फ INDIA में ही नहीं पूरी दुनिया में अपने BODY BUILDING से वखिफ है.

    Mr. India winner Sangram Chougule height and personal biography | by minhas  sachin | Medium
    Image Source-Google | Image by-MEDIUM


        SANGRAM का जन्म 28 दिसंबर 1979 में कोल्हापुर में हुआ था.बचपन से ही इन्होने बहुत कठिनाईयों का सामना किआ.स्कूल के दिनों से ही संग्राम खेलखुद में बहुत अच्छे थे उनके मनपसंदीके खेल है ,क्रिकेट और फुटबॉल.इसके साथ इनके गांव के परंपरा के अनुसार इनका रेसलिंग में भी बहुत लगाव था.  

         इनके BODYBUILDING के करियर की शुरुवात तब हुई जब इन्होने आगे चलके पुणे के एक कॉलेज में पढ़ते हुए BODYBUILDING शुरू कर दिया. इनका BODYBUILDING में इतना लगाव बढ़ता चला गया की कुछ ही महीनों में इनकी तंदुरुस्ती बाकि सभी से सबसे अच्छी दिखने लगी थी. ऐसा देखते हुए इनके कॉलेज के प्रोफेसर और इनके दोस्तों ने इनको कहाँ की कॉलेज के BODYBUILDING कॉम्पिटिशन में हिस्सा ले पहले तो संग्राम नहीं माने लेकिन अपने मर्ज़ी के खिलाफ कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेने के लिए सहमत हो गए. उस वक्त इन्होने अपने DIET को सुधारकर और अच्छा बना दिया. कॉम्पिटिशन में इनको 2nd प्राइज मिला,लेकिन इनको ये उमीद्द नहीं थी.इसके बाद ऐसेही छोटे कॉम्पिटिशन में संग्राम हिस्सा लेते रहे और कई में जीतते भी रहे. इस बात से MOTIVATE होकर इन्होने अपनी सेहत को और अच्छा बनाने में जुटे रहे जिससे ये एक प्रोफ़ेशनल BODYBUILDER बन जाये. 

        कॉलेज ख़तम होने के बाद इन्होने अपना करियर BODYBUILDING में बनाने की सोची और उसी रास्तें पर चलते रहे. 2006 में इन्होने कोल्हापुर के जिल्हास्तरीय BODYBUILDING कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेकर "THE GREAT MARATHI SHREE " का किताब अपने नाम किआ. संग्राम यही पर नहीं रुके आगे चलके इन्होने कई कॉम्पिटिशन जीते जिसमे  - 

    1. 2008 SILVER MEDAL-ठाणे 

    2. 2009 GOLD MEDAL-पुणे

    3. 2012 GOLD MEDAL-पुणे

    4. 2015 GOLD MEDAL-मुंबई 

       आदि जैसे कॉम्पिटिशन के विजेता भी रहे है. 

       सिर्फ यहाँ नहीं इनके नाम पर कई सारे NATIONAL LEVEL ACHIVEMENT भी है जिनमे - 

    1. 2010 GOLD MEDAL-GOA 

    2. 2011GOLDMEDAL-बैंगलोर

    3.2012 GOLD MEDAL-कर्नाटक 

    4. 2013 GOLD MEDAL-केरल

    5. 2015 GOLD MEDAL-गुजरात 

     इसके साथ साथ इनके नाम पर कई - INTERNATIONAL LEVEL ACHIEVEMENTS भी शामिल है,जिसमे-

    1. 2010 MR.ASIA 5th PLAC-BAHRAIN 

    2. 2012 MR.WORLD, GOLD MEDAL-BANKOK 

    3. 2014 MR.WORLD GOLD MEDAL-MUMBAI 

    ऐसे कई  ACHIEVEMENTS के संग्राम विजेता रहे है. 

      इन्होने 2012 में अपनी पहली जिम पुणे में शुरू की और आज के दिन पूरी INDIA में इनके जिम खुले जा चुके है. 

       संग्राम आज के दिन भी 4-5 घंटे तक जिम के साथ में थोड़ा बहुत योगा भी कर लेते है.

        आज के इनके बॉडी STATS की बात करे तो-

    HEIGHT-5 ft. 8 inch.    

    CHEST- 46 inch.

    ARMS-17 inch. 

    WEIGHT-85 kg.

        तो ऐसी गुजरी संग्राम की अब तक की जिंदगी,मुझे गर्व है की एक छोटे से गांव से निकला हुआ लड़का जिसने अपने अनोखे लगाव को पूरा करते हुए दुनिया में अपना और अपने देश का नाम ऊँचा कर दिया.

     

    SUNIT JADHAV  

        आज के दिन में कोई 'पूछे की इंडिया में सबसे अच्छे BODYBUILDER कोण है ? और जवाब में सुनील का नाम ना आये ऐसा हो ही नहीं सकता क्योंकि इसने अपने शरीर को इतना अच्छा बनाया है की,हर कोई इसका दीवाना है. 
    “Don’t watch the clock,do what it does. Keep going.” —Sam LevensonShot by@imsadanand Of Team @candidcut@myfitness @avvatarindia @resetlifeindia#3×Mr.India #6xMr.Maharashtra #Mr.Asia #Mr.Mumbai #OverallChampion🏆
    Image Source-Google | Image by-IMGINN
        
        सुनील का जन्म मुंबई में हुआ था.उम्र के 13 साल से ही वो जिम में जाकर कसरत करते थे उस वक्त वो बहुत पतले थे थोड़ा शरीर को तंदुरुस्त बनाने के लिए इन्होने जिम जॉइन की थी,लेकिन उस वक्त उनका ऐसा कुछ इरादा नहीं था की वो एक BODYBUILDER  बन जाये.वो सिर्फ अच्छा शरीर हो इस लिए जीम करते थे. 

          घर वालों के सहाय्य की वजह से उनको अपने फैशन के लिए घर वालों से बार बार बोलना नहीं पड़ता था. इनके पापा ने उनकी ये खूबी पहलेही जाँच ली थी इस वजह से उनको उस उम्र में ज्यादा  परेशानियाँ नहीं उठानी पड़ी. 17-18 साल के उम्र से ही इन्होने अच्छी तरीके से BODYBUILDING करना शुरू किआ था. उस वक्त उनका अच्छा शरीर बनने लगा था इस बात ने उनको मोटीवेट किआ और BODYBUILDING को और ज्यादा सीरियस लेने लगे,और उसी वक्त इन्होने एक प्रोफेशनल BODYBUILDER बनाने का सोच लिया था. 
      
       20 साल के उम्र में इन्होने अपने पहले कॉम्पिटिशन में हिस्सा लिया,उसमे उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किआ.इसके साथ आगे 2014 के फेडरेशन क्लब में डेब्यू किया. इस कॉम्पिटिशन में सुनील ने OVERALL TITLE जित लिया. उसी साल उन्होंने "MUMBAI SHREE" का किताब भी अपने नाम किआ. 
        
        2015 में इन्होने "MR.MAHARASHTRA"के शो में हिस्सा लिया इसमें किसीको उम्मीद भी नहीं थी वो हुआ इन्होने SANGRAMCHAUGULE को उस कॉम्पिटिशन में हरा दिया इस वजह से इनको बहुत ज्यादा प्रसिद्धी भी मिली. सुनील ने अब तक 5 बार "MAHARASHTRA SHREE " किताब  किआ है.इसके साथ "MR.INDIA" किताब 2016,2017 और 2019 ऐसे कई सरे कॉम्पिटिशन के विजेता भी रहे है,और 2018 के 2ND रहे थे. 

        सुनील 2018 के "MR.ASIA" के किताब के भी हक़दार बने है,GOLD MEDAL के साथ "CHAMPIONS OF CHAMPIONS" का का किताब भी अपने नाम किआ था. 

        इस वक्त SUNIT "MR.WORLD" बानाने की तयारी कर रहे है.और उनका ये सपना है की इंडिया को OLAMPIA के लेवल पे मैडल मिले. 

        ऐसा अब तक का सफर था ,इंडिया के सबसे अच्छे BODYBUILDERS में से एक SUNIT JADHAV का.

    SUHAS KHAMKAR 

       इनका पूरा परिवार रेसलिंग से जुड़ा हुआ था,इनके दादाजी ,इनके पिताजी सभी रेसलिंग के अच्छे प्लेयर हुआ करते थे. वो चलते थे की सुहास भी आगे चलके पेहलवानी करे लेकिन सुहास का मन पहलवानी में नहीं था. उन्होंने अपने पिताजी से कहा की,में खेल में कुछ करूँगा लेकिन पेहलवाणी नहीं करूँगा.इस वजह से इन्होने अपने भाई के साथ जिम ज्वाइन कर ली.उस वक्त उनका ऐसा कुछ मकसद नहीं था की अच्छी बॉडी बनाले,उन्होंने तो अपने पिताजी के खिलाफ न जाते हुए जिम करना शुरू किआ था.

    Bodybuilder Suhas Khamkar Workout Routine And Diet Plan | Fitness Regime  2020 - Health Yogi
    Image Source-Google | Image by-HEALTH-YOGI

        6 महिनो में ही इन्होने बहुत अच्छी बॉडी बना ली थी.1997 में इन्होने एक छोटे कॉम्पिटिशन में हिस्सा लिया,और उसमे इनको 4 TH का इनाम मिला था. इस छोटी सी बात ने उनको इतना मोटीवेट किआ की इन्होने अपने शरीर को और अच्छा बनाने की ठान ली और कड़ी मेहनत के बाद इन्होने सिर्फ 1 साल में ही पहले से बेहतर और अच्छी बॉडी बना ली थी. 

        "KAMKA SHREE" कॉम्पिटिशन के लिए इन्होने एक अच्छा प्रदर्शन किआ,जो की कोल्हापुर आयोजित की जाती है. इस कॉम्पिटिशन में इनको 3 रे नम्बर की जगह मिली इस बात से भी ओह बहुत मोटीवेट हुए की, एक छोटे से गांव से उड़कर जिल्हास्तरीय के कॉम्पिटिशन में जगह बनाने वाला लड़का आगे और बहुत कुछ कर सकता है.इस वजह से इन्होने अपने BODY BUILDING को और बड़े जगह पर लेकर जाने की सोची और उस रास्तो पर चलते हुए इन्होने कड़ी मेहनत करना शुरू किया. 

         ऐसे कुछ ACHIEVEMENT जो सुहास ने जीते है. 
    1. MR.OLYMPIA के 2nd TITAL विजेता.  
    2. 10 TIMES MR.INDIA                           
    3. 9 TIMES GOLD MEDAL-                    
    MR.ALL INDIAN RAILWAY
    4. 4 TIMES MUMBAI MEAR BODYBUILDER
         
           ऐसे कई सारे ACHIEVEMENT सुहास ने अपनी जिंदगी में किये है. हम आशा करते है की ये आगे अपने देश का नाम पूरी दुनिया में बनाये. 

           ये भी पढ़े:
                         1.TOP BEST AND USEFUL WEBSITES FOR EVERYONE IN 2020! 

                         2.GREATEST AND BIGGEST EMPIRE IN WORLD HISTORY.  

                         3.8 MOST DIFFICULT LANGUAGES FOR HINDI SPEAKERS! 

    MANOJ PATIL     

          मनोज का जन्म कोल्हापुर में हुआ था,इनका परिवार एक साधारण जीवन बिताते है. इनके पिताजी फल बेचने का काम करते थे. बचपन से ही मनोज अलग अलग क्षेत्र में जिज्ञासु थे. लेकिन परिवार की स्तिथि अच्छी न होने की वजह से इन्होने उम्र के 15 वे साल से से काम करना शुरू कर दिया. जिसमे NEWS PAPER बेचना,गाड़िया धोना,पोस्टर चिपकना अदि जैसे काम भी मनोज ने किये है, और अपना घर चलने में हाथ बताते रहे. 
    Manoj Patil Posing at Mr India 2016 - IBB - Indian Bodybuilding
    Image Source-Google | Image by-INDIANBODYBUILDING

         उम्र के सिर्फ 16 साल में ये दूसरे BODYBUILDERS को देखते थे इसकी वजह से BODYBUILDING  मे इनकी रूचि बढ़ने लगी. उसी वक्त इन्होने जिम ज्वाइन कर ली थी. काम करते हुए अपने BODYBUILDING के रूचि को भी पूरा कर रहे थे. लेकिन पैसों की कमी की वजह से इनको अच्छा और सेहतमंद खाना नहीं मिलता था लेकिन मनोज ने अपने बॉडी को अच्छी तरीके से सँभालते हुए तेजी से GROW हो रहे थे. 

        16-18 की उम्र में इनकी अच्छी खासी बॉडी हो गयी थी ,तब इन्होने कई कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेना शुरू कर दिया. जिल्हास्तरीय कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेते हुए,इनको बॉडीबिल्डिंग का बहुत बड़ा नॉलेज होने लगा. इस स्तर पर इन्होने ज्यादा मुकाम हासिल नहीं किआ लेकिन आगे चलके इन्होने बहुत TITAL अपने नाम किये है. 

         जब वो २१ साल के थे उस वक्त इन्होने पहला कॉम्पिटिशन जीता था,जो था-JR.MUMBAI SHREE इसके साथ उसी साल JR.MAHARASHTRA SHREE में भी हिस्सा लेकर उस कॉम्पिटिशन को जीता था. ऐसे छोटे मोठे जित की वजह से मनोज लोगों में बहुत लोकप्रिय हो रहे थे. 

         2015 में MAHARASHTRA SHREE के पाँचवे स्थान पर इनका नाम आया था जो की उनके लिए बहुत बड़ा सन्मान हो गया. लेकिन 2016 का साल मनोज की जिंदगी का सबसे अच्छा साल था,क्योंकि इस वक्त इन्होने MR.INDIA-OVERALL जीता था. इसके साथ MAHARASHTRA SHREE के भी OVERALL विजेता रहे है. सिर्फ इतना ही नहीं MR.WORLD और MR.ASIA के लिए इन्होने 2016 में भारत देश का प्रतिनिधित्व करते हुए अच्छा परफॉरमस कर दिया था. 

         ऐसी कई मुश्किलें और हार का सामना करते हुए आखिर कार इन्होने 2019 में अपने लिए BODYBUILDER प्रो कार्ड हासिल किआ. 

         इसी तरह से कोशिश करते हुए ये कभी तो अपने देश के लिए OLAMPIA का मैडल लेकर हम इंडियन्स को एक और क्षेत्र में आगे जरूर बढ़ाएंगे.   

    ANKUR SHARMA 

          अंकुर ने अपनी BODYBUILDING 2000 में शुरू किया था. बचपन में जब वो 15 साल के थे वो बहुत मोठे हुआ करते थे इस वजह इनके दोस्त इनको चिढ़ाते थे तब उनको बहुत गुस्सा आया और एक दिन एक BODYBUILDER देखते हुए इनको BODYBUILDING रूचि आ आयी और उन्होंने अपने BODYBUILDING के सफर को शुरू किआ. नको पता नहीं था में ये कैसे करूँगा लेकिन उनका एक धैर्य था की इंडिया के बॉडीबिल्डर्स के लिस्ट में शामिल होना.

    Ankur Sharma Posing - IBB - Indian Bodybuilding
    Image Source-Google | Image by-INDIANBODYBUILDING

          इन्होने शुरुवात में अपने छोटे भाई के साथ हर रोज जिम जाते  थे,लेकिन वह पर भी उनको लोगों की हसी देखनी पड़ी इस वजह से उनको और ज्यादा गुस्सा आगया और इन्होने सोचा एक दिन में ऐसा बनूँगा की लोग मेरे जैसा बनाना चाहें. 

           एक साल के बाद ही सही डाइट और रेगुलर जिम की सहायता के साथ इन्होने हरियाणा  CHAMPIONS OF CHAMPIONS का किताब अपने नाम किआ.इसके साथ 2003 में इंडिया का CHAMPIONS OF CHAMPIONS का किताब भी अपने नाम किया था. फैमली प्रॉब्लम की वजह से इन्होने पुरे एक साल तक किसी भी कॉम्पिटिशन में हिस्सा नहीं लिया.लेकिन उसके अगले साल से इन्होने फिर से कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेना शुरू कर दिया.उस वक्त में ये लगातार 4 बार CHAMPIONS OF CHAMPIONS के कताब से नवाजा गए थे,अब तक ये रिकॉर्ड किसी भी बिल्डर ने नहीं तोडा है.

            2006 में MR.INDIA भी गए थे,उस वक्त वो एक कॉलेज स्टूडेंट थे ,उस वक्त किसी ने भी नहीं सोचा था की एक कॉलेज जाने वाला लड़का MR.INDIA का किताब अपने नाम करेगा.उस वक्त वो सिर्फ 24 साल के थे और जो INTERNATIONAL लेवल पर परफॉर्म किये हुए BUILDERS थे इन्होने  उनको हराया था. 

           इसके साथ ओह अब तक के एकमात्र BODYBUILDER है जिन्होंने दुबई  में आयोजित किये हुए MR.UNIVARSE के कॉम्पिटिशन के विजेता रहे है.   

          इसके साथ कई सारे मेडल्स इन्होने लाये है और आशा करते है की आगे भी हमारे देश के लिए ऐसेही परफॉर्म करते रहे. 


           तो ये थे ऐसे BODYBUILDERS जिन्होंने MAHARASHTRA में रहते हुए पूरी दुनिया पर अपने और अपने देश के नाम का दबदबा हासिल किया हुआ है. आपको इन में से सबसे अच्छा BODY BUILDER कोण लगा मुझे आप जरूर बताना. 

       
         अगर आप किसी विषय पर लेख चाहते हो ,तो मुझे यहाँ COMMENT  या फिर यहाँ पे CLICK करके INSTAGRAM पर MASSAGE कर सकते हो,आपको मेरा जवाब जरूर मिल जायेगा. 

                 धन्यवाद!

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ