दुनिया के सभी LIVE RADIO कैसे सुने,और बिलकुल FREE में. REVIEW OF RADIO.GARDEN !

आज के दिन किसी को भी पूछा जाये की,रेडियो सुनना किस-किस को अच्छा लगता है,तो ज्यादा तर लोग कहेंगे की रेडियो में मेरे पापा या दादा के साथ बैठके सुना करता था. 

लेकिन आज के दिन रेडिओ की दुनिया हमारे लिए लगभग ख़तम ही हो गयी है,लेकिन आज भी ऐसे कई सरे लोग है की उनको रेडियो पैर चलने वाले कार्यक्रम बहुत पसंद आते है.

Image Source-Google | Image by-RADIO.GARDEN

लेकिन आज के दिन हम स्मार्टफोन्स बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे है लेकिन आप रेडियो को फ़ोन में भी सुन सकते हो. 

ये भी पढ़े: Best And Usefull Websites For Everyone!

अगर आप किसी सफर पर है तो गाने या फिल्म देखने के बजाये आप रेडियो जरूर सुनना,रेडियो सुनाने की जरुरत क्यों है वो आगे आपको बता दूंगा. 

आज हम एक रेडियो SERVICE PROVIDER वेबसाइट के बारे में जानेंगे.इस वेबसाइट के मदद से हम दुनिया के किसी भी RADIO STATION के LIVE PROGRAMS बहुत आसानी से सुन सकते है. 

LIVE RADIO PROGRAM कहा से सुने?

आज के दिन INTERNET पे बहुत सारे WEBSITES ऐसी SERVICES दे रही है,लेकिन इन सबसे BEST WEBSITE का नाम RADEO GARDEN है. 

Image Source-Google | Image by-WBUR.ORG

ये WEBSITE दुनिया के सभी देशो से लगभग "80000 RADIO STATIONS" के LIVE PROGRAM अपनी WEBSITE पे 24/7 चलता रहता है. 

आप घर बैठे AMERICA के RADIO STATIONS को भी सुन सकते सकते है,या AUSTRELIA के STATION को,वो भी सिर्फ एक WEBSITE की मदद से और वो भी बिलकुल फ्री में.

      -इस WEBSITE पे जाने के लिए आप GOOGLE पे RADIO.GARDEN लिखके सर्च करिये आपके सामने जो पहला लिंक आएगा वो लिंक इसी WEBSITE की ही होंगी. उस पे आप किसी भी देश का रेडियो सुन सकते हो. 

इस WEBSITE पे जाने के बाद आपके सामने अपने पृथ्वी का फोटो आएगा और उसमे अलग अलग जगह पर हरे रंग के डॉट दिखाई देंगे,वो सभी रेडियो स्टेशन रहेंगे. 

आपको अपने जरुरत के GREEN DOT पे क्लिक करते ही आपका चुना हुआ RADIO STATIONS का LIVE PROGRAM आपको सुनाई देगा. 

RADIO क्यों सुनना चाहिए?

रेडियो सुनाने के बहुत सरे फायदे है जैसे की,रेडियो कई प्रकार से उपयोग में आ सकता है,जिसमे मनोरंजन होगा,ज्ञान होगा और इन सबके साथ दुनियाभर के अलग अलग प्रकार की जानकारी आपको T.V. के साथ रेडियो पे भी मिल जाता है. 

Image Source-Google | Image by-GETTY IMAGES

जबसे दुनिया में T.V. और SMARTPHONES बढ़ गए है तबसे रेडियो सुनाने वालो की संख्या बहुत कम हो गयी है नहीं तो पहले के ज़माने में जब T.V. नहीं हुआ करते थे तो हर 4/10 लोगों के पास तो रेडिओ होता ही था. 

रेडियो पे बोलने वाले को रेडियो जॉकी कहा जाता है वो हर समय आपको अपनी बातो में बांधता रहता है,वो अपने तरफ से हर कोशिश करता है की आप किसी भी वक्त उनका चैनल छोड़के न जाये. 

इसके लिए जॉकी अपनी अनुभव की कहानी,आपसे बातचीत और आपके पसंदी के प्रसिद्द व्यक्तिवो को अपने चैनल पर लेक आपके साथ एकजुट करने की कोशिश करता है.  

आज के दिन रेडियो सुनाने वालों की संख्या भले कम हो लेकिन आज के दिन भी T.V. और SMARTPHONE के जैसे आपको ENTERTAIN करना,और आपको हर खबर की अपडेट रखने के लिए इनके जैसा ही काबिल है.  

RADIO GARDEN कैसे काम करता है?

ये बहुत आसान तरीका है,इस तकनीक को हम "STREAMING AUDIO" कह सकते है,जो की आज के दिन सभी SOCIAL MEDIA APPS के द्वारा किआ जाता है जब किसी भी VIDEO या AUDIO को इंटरनेट के माध्यम से लोगों के सामने पेश करना होता है तो उस तकनीक को हम STREAMING AUDIO कहते है. 

Image Source-Google | Image by-ISTOCKPHOTO

इस तकनीक के पहले बहुत बड़े-बड़े और महंगे सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की मदद से भी ये काम किया जा सकता था लेकिन वो तरीका इस नए तकनीक के मुकाबले बहुत ज्यादा जटिल और खर्च होने वाली थी इस लिए आज के दिन सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की जगह इस STREAMING AUDIO SERVICE ने ले ली है.  

जो भी व्यक्ति किसी भी रेडियो स्टेशन के CHANNEL पर जा के क्लिक करता है तो उनकी ये एक्शन स्टेशन के सर्वर रूम के "STREAMING AUDIO" तकनीक में ACTIVATE होती है,और कम से कम समय में इंटरनेट के द्वारा आपके रेडियो में या स्मार्टफोन में वो PROGRAM सुनाई देता है. 

इस प्रकार से आप दुनिया के किसी भी देश में चल रहे रेडियो चैनल्स को घर बैठे बहुत ही आसानी से और फ्री में सुन सकते है अपना नॉलेज बढ़ा सकते है. 

ये पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताना और मुझे कुछ पूछना है तू कमेंट जरूर करना में आपके प्रश्न का उत्तर जरूर दूंगा. 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ