दोस्तों, दुनिया की सबसे बड़ी TECH कंपनी में से एक GOOGLE का PAYMENT APP GOOGLE PAY दुनिया भर में इस्तमाल किया जाता है.
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पिछले साल की रिपोर्ट के अनुसार GOOGLE PAY APP के दुनिया भर में 350 मिलियन (35 करोड़) डाउनलोड हो चुके हैं,यह आंकड़ा बहुत ज्यादा है.
कुछ सालों पहले तक इंडिया में डिजिटल पेमेंट ज्यादा लोगों को पता नहीं था, ज्यादातर लोग CASH का ही इस्तमाल करते थे.
लेकिन DEMONETISATION ने CASH का इस्तमाल कम कर वा दिया और डिजिटल पेमेंट की सुविधा लागू कर दी.
जो 500 और 1000 के नोट बंद हो गए है, उस समय से इंडिया में DEMONETISATION शुरू हुआ है.
उस वक्त इंडिया में GOOGLE PAY (GOOGLE TEZ) तो था, लेकिन वो ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंचा था. इस डिमॉनेटाइजेशन का फायदा GOOGLE TEZ ने उठाने की सोची और GOOGLE TEZ ने अपनी सर्विस इंडिया के लिए बढ़ानी शुरू कर दी.
उनको पता था कि, DEMONETISATION की वजह से आगे डिजिटल पेमेंट बहुत ज्यादा पड़ जाएगा. इस लिए इंडिया पे इस APP ने ज्यादा फोकस किया.
इस समय इंडिया में JIO की एंट्री हुई थी. जिओ इंडिया में इंटरनेट की यूज़ के लिमिट को अलग ही लेवल पर ले गया और जिसके पास स्मार्टफोन है. वह हर व्यक्ति अपने मर्जी के हिसाब से इंटरनेट इस्तमाल करने लगा और इंटरनेट का इस्तमाल बहुत ज्यादा बढ़ने लगा.
इनको यह भी पता था, कि इंडिया आगे के समय में दुनिया का सबसे बडा मार्केट हो सकता है. इस लिए इंडिया को GOOGLE PAY ने बहुत ज्यादा फोकस करने लगा था.
यह APP ने अपने सर्विस को और आसान बनाने के लिए बहुत मेहनत की जिसमें उन्होंने QR SCANNER इस्तेमाल किया.
QR SCANNER की मदद से किसी से भी आसानी से कोई भी TRANSACTION कर सकते थे, ना उसमें फोन नंबर की जरूरत होती थी और ना उसमें ऐसे फीचर दिए थे जो लोगों को समझ ना आए.
डिमॉनेटाइजेशन होने के बाद तक इस APP का नाम इंडिया के लिए GOOGLE TEZ था, लेकिन 1 साल बाद ही इस ऐप का नाम बदलकर GOOGLE PAY कर दिया गया.
अब बात करते हैं, किस APP के पास इंडिया के डिजिटल पेमेंट का कितना मार्केट है.
एक बहुत इंटरेस्टिंग है कि, GOOGLE TEZ से पहले PAYTM और PHONEPAY इंडिया में वर्किंग थे, लेकिन गूगल का TEZ आने के बाद 2019 में उनके पास इंडिया के UPI मार्केट का 46.96% इतना मार्केट रह गया, उसमें 37.3% PHONEPAY और 5.93% PAYTM के पास रह गया.
इन सब मे 2019 के आंकड़ों के अनुसार 240 मिलियन (24 crore) ट्रांजैक्शन GOOGLE PAY के द्वारा तो, 230 मिलियन (23 करोड़) PHONEPAY और आखिर में PAYTM के UPI ट्रांजैक्शन थे,लगभग 200 मिलियन(20 करोड़).
इन सब बातों से आपको अंदाजा तो आ ही गया होगा कि, इंडिया में डिजिटल ट्रांजैक्शन कितने ज्यादा मात्रा में किए जाते हैं.
आगे मे आपको GOOGLE PAY के 3 तरीको के बारे में बताउंगा ,जिसका इस्तेमाल करके GOOGLE PAY ने PHONEPAY और PAYTM को इंडिया मे पीछे छोड़ दिया और इंडिया का सबसे ज्यादा UPI ट्रांसक्शन करने वाली APP बनी.
UPI TECHNOLOGY ADOPT:
GOOGLE PAY ये पहली कंपनी बानी जिसने UPI TRANSACTION TECHNOLOGY को सबसे पहले स्वीकार किआ,और UPI के द्वारा PAYMENT की सिस्टम लागु करवायी.
जब GOOGLE PAY ने इस तकनीक का इस्तमाल करना शुरू किआ था,उस समय इंडिया में ऑनलाइन पेमेंट के लिए WALLET ज्यादा इस्तेमाल किआ जाता था.
लेकिन UPI इतना सिंपल था की इसने वॉलेट का इस्तेमाल ही कम करवा दिया.
UPI ये WALLET से बहुत आसान था,WALLET में TRANSACTIONS करने के लिए बहुत पाबंदिया थी. जैसे की PAYMENT करना हो तो TRANSACTION करने वाले दोनों के पास WALLET ही होना चाईए , इसके अलावा आपका पैसा DIRECT बँक मे TRANSFER नहीं होता था,इस लिए आपको कुछ प्रोसेस करना पड़ता था,तब जाके आपके बँक मे वो PAYMENT जमा होता था.
इन जैसे कई, कारण की वजह से GOOGLE PAY ने इंडिया मे PAYTM और PHONEPAY पर भारी पड़ गया.
UPI ने सारे मुशीलों को आसान बनाने के लिए लोगों की मदद की, UPI मे आप आपका पैसा DIRECT बँक मे भेज सकते हो और WALLET के मुकाबले UPI मे TRANSACTION की FEE भी बहुत काम थी,इसके अलावा PAYMENT करने की लिमिट भी WALLET से ज्यादा UPI की थी.
GOOGLE PAY ने UPI को पहली बार अडॉप्ट किया. इस नए और सिंपल पेमेंट को लोगों ने तुरंत ही अपनाया और इसी वजह से GOOGLE PAY को बहुत लोग इस्तेमाल करने लगे.
PHONE PAY को कैसे हराया:
आपको तो पता ही होगा GOOGLE PAY दुनिया भर में बहुत ज्यादा इस्तेमाल कीया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि दुनिया में जो स्ट्रेटजी को अपनाने के बाद GOOGLE PAY इतना सक्सेसफुल बना है, वही स्ट्रेटजी इंडिया में नहीं लागू हो सकती.
इसलिए GOOGLE PAY ने पहले से जो पेमेंट एप्स इंडिया में थी, जैसे PAYTM और PHONEPAY उनको देखकर इंडियन लोगों को क्या अच्छा लगता है और उनको क्या पसंद होता है इस पर GOOGLE PAY ने बहुत ज्यादा ध्यान दिया.
जैसे कि, इंडिया का डिजिटल पेमेंट कल्चर और किस प्रकार से ट्रांजैक्शंस की जाती है इन सब बातों को GOOGLE PAY ने अपनी सर्विस में ऐड कर दी.
पहले तो GOOGLE PAY ने लोगों का ध्यान अपने तरफ लाने के लिए और ENGAGEMENT बढ़ाने के लिए लोगों को अलग अलग तरीके के बोनस ऑफर दिए.
जिसमें पेमेंट करने के बाद CASHBACK,SCRACH CARD और BONUS देना. इन जैसे कई तकनीक का उपयोग उनको बहुत ज्यादा हुआ.
क्योंकि लोग लालच में आकर बहुत लोगों ने GOOGLE PAY ऐप्स डाउनलोड किया और GOOGLE PAY ने उनको अच्छी सर्विस दी इसी प्रकार से GOOGLE PAY सक्सेस के और चलने लगा.
GOOGLE PAY को पहले से ही पता हुआ कि इंडिया में सिर्फ बढ़िया सर्विस देने से कुछ नहीं होता उसके लिए पेमेंट में कैशबैक और बोनस इन तरीकों को अपनाएं बिना ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंच सकते थे.
इसलिए गूगल पर नहीं पहले बहुत ज्यादा कैशबैक और बोनस देना शुरू किया इसकी वजह से गूगल पर को लोगों का इस्तेमाल इंडिया में बहुत ज्यादा बढ़ गया.
इन सर्विस के बाद PAYTM और बाकी पेमेंट एप्स ने भी कैशबैक देना शुरू किया.
PARTNERSHIPS:
उसके बाद GOOGLE PAY ने बहुत ज्यादा और अलग अलग कंपनी के साथ पार्ट्नर्शिप कर लिए.
UPI तो पहले सिर्फ PEER TO PEER ही ट्रैन्सैक्शन कर पता था,मतलब आप किसी को भी UPI ID और फोन नंबर से पेमेंट करते हो लेकिन ये सुविधा को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए गूगल ने कै कंपनी के साथ पार्ट्नर्शिप की और अपने सर्विस कप और ज्यादा इम्प्रूव करने का सोचा.
इन पार्ट्नर्शिप मे इंडिया मे आज के दिन 2000 से भी ज्यादा पार्टनर्स काम कर रहे है,जिसमे BOOKMYSHOW,ZIRODHA,JETAIRWAY और GOIBIBO जैसे बड़ी कंपनी भी शामिल है.
फिर इसके बाद GOOGLE PAY बिल रिचार्ज और कई पेमेंट करने की सुविधा भी देने लगा,इनके जैसे कै और काम के लिए GOOGLE PAY एक अच्छा और सिंपल रास्ता दिखता है.
GOOGLE PAY ने इंडिया में ऑफलाइन मर्चेंट भी बनाया है जैसे कि BIGBAZAR और कई ऑफलाइन बिजनेस GOOGLE PAY के पार्टनर है.
तो ये थी छोटीसी CASE STUDY GOOGLE PAY की, जो इंडिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले एप्स में से एक है.
आपको एक CASE STUDY कैसी लगी कमेंट में जरूर बताना और ऐसे ही नॉलेजेबल पोस्ट को पढ़ने के लिए मेरे BLOG को सब्सक्राइब करना ना भूले गा.
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