WHAT IS YOUTUBE SHORTS? TIKTOK का और एक CLONE !

    दोस्तों, आपको तो पता ही है कि TIK-TOK इंडिया के साथ बाकी कई सारे देशों में BAN हो रहा है. भारत में टिक टॉक BAN होने के बाद TIK-TOK के यूज करने पर अमेरिका ने भी TIK-TOK पर पाबंदी लगाई है अभी TIK-TOK अमेरिका सहित पूरी दुनिया में शुरू होगा कि नहीं इस पर अभी तो बहुत सारे बवाल चल रहे हैं.

Image Source-Google | Image by-THEINDIANEXPRESS

     TIK-TOK का CRAZE इंडिया के साथ में अमेरिका में भी था. इसमें 190 MILLION मतलब लगभग (19 करोड़) तक की जनता इंडिया में TIK-TOK इस्तमाल करती थी और इंडिया के बाद नंबर आता था अमेरिका का जहां पर 80 MILLION मतलब लगभग (8 करोड) लोग TIK-TOK यूज़ करते थे. 

     अगर पुरी दुनिया की बात की जाए तो TIK-TOK के लगभग 500 MILLION (50 करोड़) से ज्यादा MONTHLY ACTIVE USERS थे. 

      जोकि बहुत बड़ा आंकड़ा था,और आपको सुनके के बाद झटका लगेगा कि पूरी दुनिया में 195 देश है ,उसमें से 155 देशों में TIK-TOK कार्यरत था. TIK-TOK 75 भाषाओं में आपको देखने को मिलता था और पूरी दुनिया में जीतने  TIK-TOK USERS थे उसमें से 90% तो लोग हर रोज TIK-TOK का इस्तेमाल करते थे. 

      लेकिन पिछले कुछ महीनों में भारत और चाइना में तनाव और CHAINIES APP के सुरक्षा के कारणों की वजह से भारत में TIK-TOK को पूरी तरीके से बंद कर दिया गया. 

     आपने देश की सुरक्षा के लिए एक बहुत अच्छा कदम था आपको क्या लगता है कमेंट में जरूर बताना. 

     आप में से कई लोगों ने TIK-TOK यूज किया होगा मैंने तो नहीं किया इसलिए पूछ रहा हूं, TIK-TOK बंद होने की खबर सुनकर आपको गुस्सा आया या अच्छा लगा ये जरूर बताना. 

Image Source-Google | Image by-CREATIVETHINKSMEDIA


      TIK-TOK बंद होने के बाद कुछ है दिनों में TIK-TOK जैसे कई सारे APPS आने लगे जैसे कि इंस्टाग्राम का REELS, JOSH,MITRON जैसे कई APPS ने TIK-TOK के USERS को अपनी तरफ मोड़ लिया. 

       इन नए APPS को लोगों ने बहुत पसंद भी किया क्योंकि इनमें TIK-TOK के जैसे ही अच्छे FEATURES मिलते थे जो कि लोगों को बहुत पसंद आए. 

     TIK-TOK बंद होने के बाद कुछ ही दिनों में इंस्टाग्राम में 15 सेकंड के SHORT VIDEO का अपडेट सबसे पहले अपने भारत में शुरू कर दिया था. 

     इन सभी के साथ GOOGLE का YOUTUBE भी इनकी रेस में शामिल हुआ. लेकिन आपको तो पता ही होगा कि गूगल कि जो भी सर्विस आती है फिर वह देर से भी क्यों ना आए लेकिन दुरुस्त जरूर आती है.

     मेरा मतलब है कि REELS और बाकी ALTERNATIVES को अच्छी टक्कर दे देगा YOUTUBE का ये SHORT VIDEOS का अपडेट. 

     आगे मैं आपको YOUTUBE के इस नए अपडेट के बारे में बताऊंगा जिसमें आप TIK-TOK के जैसे वीडियोस बनाकर लोगों के दिलों में जगह बना सकते. 

      क्या आप जानने के लिए उत्सुक है, कि YOUTUBE के नए UPDATE के बारे में जानने के लिए तो बिना देर गवाए शुरू करते है.

    YOUTUBE में SHORT VIDEOS कैसे बनाए?

       सबसे जरूरी बात यह है कि आपको अपने YOUTUBE को UPDATE करना होगा इसके लिए SIMPALY PLAYSTORE पर जाकर कर सकते हैं. 
        
         अभी तक सभी लोगों के पास अपडेट नहीं पहुंचा है आपके पास आया रहेगा तो यूट्यूब का नया लुक आपको देखने को मिल सकता है.
    Image Source-Google | Image by-SUPPORT.GOOGLE

          PROCEDURE- 

                     YOUTUBE OPEN करने के बाद नीचे की तरफ PLUS का ICON देखने को मिलेगा, उस पर CLICK करके वीडियो का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा. 

          उसके बाद CREATE A SHORT इस पर आप जैसे क्लिक करते हो आपके सामने टिक टॉक के जैसा इंटरफ़ेस आएगा उसमें आपको म्यूजिक सिलेक्ट करना हो तो वह कर सकते हो या फिर अपने आप बोलकर वीडियोस बना सकते हो. 
             
            उसके बाद YOUTUBE के अनुसार इन्होंने अपने इस शार्ट वीडियो को बनाया है लेकिन बहुत आसान स्टेप्स है. VIDEO शूट होने के बाद आपको SIMPALY UPLOAD के बटन पर CLICK करने के बाद आपका वीडियो अपलोड हो जाएगी. 

                 OPEN YOUTUBE + CLICK PLUS BUTTON + CREATE A SHORT VIDEOS + CHOOSE SONG FOR YOUR VIDEO + UPLOAD CLIP. 

             TIP: अगर आप के पास YOUTUBE का नया अपडेट नहीं है लेकिन जिस दिन ये फीचर सबके पास आएगा तक आपके वीडियोज़ भी उसमे दिख जाए इस लिए आप को विडिओ अपलोड करते समय सिर्फ #SHORTS ऐसा विडिओ के TITLE मे लिखना होगा,तभी आगे जाके आपके वीडियोज़ लोगों के सामने पहुंचेंगे.

           जिसके पास ये FEATURE है उसके लिए: 

                      अभी कुछ दिन पहले कि यह UPDATE आया है इस वजह से आपको इसमें प्रॉब्लम आ सकते हैं लेकिन कुछ दिनों बाद आपको यह बहुत पसंद आएगा क्योंकि यह बीटा वर्जन है इसलिए आपको इसमें प्रॉब्लम आएंगे. 

           अगर आपको आपके वीडियो में म्यूजिक ऐड करना है तो यूट्यूब की तरफ से फ्री मे लाखों म्यूजिक आपको मिल जाएंगे जिसपे किसी भी तरीके का COPYWRITE नहीं आएगा. 
             
            YOUTUBE SHORTS में भी बाकी ऐप जैसे ही 15 से 60 सेकंड तक के SHORT VIDEOS बनाने की लिमिट दी जाएगी शायद आगे सभी के लिए ये TIME और LIMIT बढ़ाकर मिल सकती है. पूरा 

    क्या SHORT VIDEOS MONETISE होंगी?

        इस फीचर को यूज करने से पहले बहुत लोगों के दिमाग में आया रहेगा कि YOUTUBE के जैसे इसमें हम पैसे कमा सकते हैं या नहीं तो मैं आपको बता देता हूं कि जिन लोगों का पहले ही YOUTUBE का चैनल है और वह MONETISE हुआ है उसमें भी आगे आप कमाई कर सकते हो लेकिन कुछ दिन आपको इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि यह फीचर अभी आया है. 
    Image Source-Google | Image by-BRISKSALE

          अब बात करते हैं उन लोगों के लिए जो लोग सोच रहे हैं कि मैं सिर्फ इस SHORT VIDEO FEATURE का ही इस्तेमाल करके EARNING करना चाहता हूं तो उनके लिए यह बात है कि यूट्यूब चैनल के जैसे ही आपको 1000  SUBSCRIBERS और 4000 HOURS WATCH TIME पूरा करना होगा इसके बजाए सिर्फ इसी FEATURE का इस्तमाल करते हुए,पैसे नहीं कमा सकते हो. 

    कब तक आएगा YOUTUBE SHORT VIDEOS का FEATURE?

         आपको बता दूंकि YOUTUBE का एक FEATURE INSTAGRAM के "RELLS" के जैसा ही सबसे पहले INDIA में LAUNCH होगा.अभी तो किसी किसी के पास ही यह FEATURE चल रहा है जिनके पास BITA VERSION है उनको ये FEATURE USE करने को मिल रहा है ,लेकिन आने वाले कुछ दिनों में सभी लोगों के पास यह FEATURE होगा. 

          अगर आप में से कोई भी YOUTUBE के BETA VERSION का अपडेट लेता है तो "YOUTUBE SHORTS" के उस फीचर को अच्छा FEEDBACK दे दो ताकि,आपके फ़ीडबैक की वजह से शायद यह पिक्चर लोगों तक जल्दी पहुंच जाए.

    ये भी पढे:

    YOUTUBE SHORTS V/S INSTAGRAM RELLS कोण होगा अगला TIK-TOK

        मेरा कहने का मतलब यह है कि आगे आने वाले दिनों में इंस्टाग्राम का तो RELLS ज्यादा चलेगा कि YOUTUBE का SHORT.
    Image Source-Google | Image by-ALAMY

         पहले ही यह बताना बहुत मुश्किल है क्योंकि RELLS पहले ही लोगों के पास पहुंच चुका है. तो बहुत लोग इसीको  पसंद करेंगे लेकिन जिन लोगों को YOUTUBE पसंद है उन लोगों को YOUTUBE SHORTS  में INTREST होगा. वह लोग और यूट्यूब इस्तेमाल करने वाले लोग यूट्यूब के नए अपडेट को आगे बढ़ाने में बहुत मदद करेंगे. 

        इंस्टाग्राम के दुनिया भर में 1 बिलियन मतलब (100करोड़) से ज्यादा यूजर है जिनके पास अभी से इंस्टाग्राम रियल मौजूद है. लेकिन दुनिया भर में YOUTUBE का इस्तमाल करने वाले लोग लगभग 2 बिलियन (200CRORE) है तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि आगे कोण बाज़ी मारेगा, INSTAGRAM RELLS या YOUTUBE SHORT. 

        आगे के सवाल आप पर छोड़ देता हूं,आप YOUTUBE SHORTS का इस्तमाल करेंगे या INSTAGRAM RELLS इस्तेमाल करते हो और करते रहेंगे कमेंट में जरूर बताना. 

    TIK-TOK का और एक CLONE!

        आपको तो पता ही है कि जब से TIK-TOK इंडिया में बैन हुआ है उसके बाद कई सारे टिक टॉक के क्लोन जैसे ही बहुत से ऍप्स आ गए हैं जैसे कि RELLS,JOSH और MITRON जैसे कई सारे ऍप्स लॉन्च हुए है. 

         9 अगस्त को TIK-TOK बंद हुआ और 6 सितंबर को इंस्टाग्राम RELLS का अपडेट आया. इसकी वजह से RELLS ने ज्यादा लोगों के दिलों में जगह बनाई. 
      
         अब यूट्यूब भी आ रहा है जिनके स्टोरीज का फीचर जैसा था बिल्कुल वैसा ही SHORTS वीडियो FEATURE लाया गया. अब हमें आगे ये देखना है की, इंडिया में YOUTUBE SHORTS TIK TOK की जगह ले लेगा की नहीं वह तो आगे आने वाला टाइम ही बताएगा. 

         अगर मुझे पूछा जाए तो मैं इसे पिक्चर के लिए WAIT कर रहा हूं,और आप में से किसी ने भी एक फीचर इस्तेमाल किया है तो मुझे जरूर कमेंट करके बता देना YOUTUBE SHORTS VIDEOS का ये अपडेट क्या आपको TIKTOK की फील देता है?  आप लोग कमेंट में जरूर बताना. 

          

         अगर मुझसे कुछ बात करनी है तो बिना हिचकिचाये INSTAGRAM पर DIRECT MASSAGE या फिर आप यहाँ पे भी COMMENT करके पूछ सकते हो आपको REPLAY जरूर मिलेगा.  
         
         मुझे कुछ सुझाव देना चाहते हो तो कमेंट में जरूर बताना जिसकी वजह से आगे आने वाले कंटेंट्स में आपके लिए और अच्छी तरीके से पहुंचा सकु. 
    धन्यवाद!

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ