इनकी रफ्तार के आगे सभी चीजे फैल है,जानिए वो कोनसी चिजे है और क्यों?

 दोस्तों आप को पता ही होगा की अपने पुरे ब्रह्माण्ड में सबसे तेज़ प्रकाश है. लेकिन क्या आपको पता है की दुनिया में 2020 के अनुसार सबसे तेज़ भागने वाली चीज़े कोनसी है,उसमे इंसान हो या फिर कोई मानव ने बनायीं हुयी चीज़ हो. आपको तो पता ही होगा की धरती पर अब तब सबसे तेज़ भागने वाला इंसान HUSAN BAULT है. 

Image Source-Google | Image by-FLICKR

     आपको में आगे ऐसे ही धरती पर मौजूद होने वाले कुछ बातो से वखिफ करवाऊंगा दुनिया में सबसे ज्यादा फ़ास्ट है,और जिनकी रफ़्तार के आगे कोई भी फ़ैल हो सकता है. 

   मेरे इस लिस्ट में प्रकाश को और इंसान के मन के गति को नहीं बताया गया है क्योनी,दुनिया में सबसे ज्यादा तेज़ इंसान का मन है जो की कुछ ही मिली सेकंड में किसी भी जगह से कितने भी दूर तक जा सकता है,और अब बात करे प्रकाश के गति की तो आप को तो पता ही होगा की, इंसान के मैं के बाद दुनिया में सबसे तेज़ प्रकाश की ही गति है.

      प्रकाश की गति अगर मापी जाये तो वो  299 792 458 m / s होती है लेकिन लेकिन अभी तक इंसान के मन की गति मापी नहीं गयी है. लेकिन दुनिया में स्थित कुछ ऐसी चीज़े है जो अपने नाम से ही लोगों को बता देती है की वो चीज़ दुनिया में सबसे तेज़ है. 

दुनिया में सबसे ज्यादा तेज़ चीज़े 

    CAR (Bugatti Chiron Super Sport)

        BUGATI ये नाम सुनके हमारे आखो के सामने एक सुन्दर और स्टाइलिश कार आती है,उसी कंपनी की एक कार जिसका पूरा नाम Bugatti Chiron Super Sport 300 + है,उसी कार को अब तक की सबसे तेज़ कर मानी जाती है.

        इस कार के स्पीड की बात करे तो, परीक्षणों के अनुसार ये कहा गया है की, ये कार लगभग (490.484 kph) तक की स्पीड से दौड़ सकती है.  

    Image Source-Google | Image by-FLICKR

         BUGATI ये कंपनी दुनिया की सबसे अच्छी और पावरफुल CARS बनाने में सक्षम है. इस कंपनी के कार का इंजन इतना पॉवरफुल होता है की उस इंजीने का इस्तमाल करते हुए हम एक राकेट भी लांच कर सकते है. 

         इस बात से तो आप समाज चुके होंगे की BUGATI कंपनी के कार का इतना सक्षम होने की क्या वजह है.

        BUGATI कंपनी और इस कार के बारे में कुछ तथ्य !
    1. य कार दुनिया की सबसे महंगे कारों मे सी एक होगी,जिसकी प्राइस तकरीबन 3.89 MILLION USD. हो सकती है,इस प्राइस को INR मे देखा जाए तो वो होते है, 28,69,57,520 भारतीय रुपये. 

    2. इस कार के एक साल मे सिर्फ 300 UNITS बनते है. 

    3. BUGGATI कंपनी की ये कार लोगों को खरीदने के लिए 2021 के मध्य तक आ जाएगी. 

    4. ये कार पूरी तरीके से कार्बन फाइबर से बनाई जाएगी. जो की बहुत मजबूत होगी. 

    5. BUGATI कंपनी के एक कार मे 2,150,100 इतने कार्बन फाइबर होते है.

    6. इस कार मे POWERFUL 1578-HORSEPOWER वाला QUAD-TURBOCHARGED 8.0 वाला इंजन रहेगा,जिसको कंपनी THOR'S ENGINE ये भी कहती है . 

    7. इस कार से पहले सबसे तेज कार का किताब KOINIGSEG AGERA RS इस कार के नाम पर था,जो की 284.55 kph दर्ज कीअ गया था. 

           क्या आप BUGATI COMPANY पसंद है,तो मुझे जरूर बताना, और ये भी बटन की आपको ये कंपनी इतनी अच्छी क्यों लगती है.   

           उन लोगों के लिए एक बुरी खबर है की, BUGATI COMPANY ने OFFICIALLY ये बताया है,की BUGATI COMPANY कंपनी को बेच देने वाले है. कुछ दिन पहले ही ये निर्णय हुआ हैं. 

    मिसाइल (BRAHMOS)  

              जैसे की आपको पता होगा की, ये मिसाइल भारत देश और RUSSIA इन दो देशो के द्वारा बनायीं गयी है. इस मिसाइल का नाम भी भारत और रूस के नदी के नाम से बनाया गया है,जैसे की भारत की BRAHMAPUTRA और रूस की एक नदी MOSKOVA के नाम से. 
          
    Image Source-Google | Image by-GETTYIMAGES

         BRAHMOS मिसाइल की आज की कीमत लगभग 2.75 MILLION USD.(20,31,87,050 INR) बताई गई है,और इस मिसाइल का वजन लगभग  3000 KG. है. लेकिन इतने ज्यादा वजन के बावजूद ये मिसाइल दुनिया की सबसे तेज मिसाइल है जिसका स्पीड लगभग 3700KM/H मापी गई है. 

         ये मिसाइल INDIAN ARMY मे 2006 से कार्यरत है जो दुश्मनों के हत्यारों को 15KM. दूरी से भी आसानी से भेद सकती है. आज तक इस मिसाइल से फास्ट कोई भी मिसाइल नहीं बनी है. ये मिसाइल आज के दिन INDIAN ARMY,INDIAN NAVY और INDIAN AIR FORCE के द्वारा जब भी अपने देश के संरक्षण की बात आती है तो सबसे बाद योगदान इसी BRAHMOS मिसाइल का होता है. 

    चिता (जानवर)

         ये तो आपको पता ही होगाकी दुनिया मे सबसे ज्यादा तेज दौड़ने वाला जानवर चिता है. लेकिन उसके लिए भी की सारी कमिया है, जो की इस जानवर को कुछ मिनिट तक ही दौड़ने मे मदद करती है. 

    Image Source-Google | Image by-GATTIIMAGES


    1. चीता जानवर 58 किलोमीटर पर आवर की स्पीड से भाग सकता है.

    2. भारत में चीता की आबादी लगभग 12000 से भी ज्यादा है.

    जगुआर और चीता अलग-अलग जानवर है लेकिन इनको देखने से आपको पता ही नहीं चलेगा कि कौन सा लेपर्ड है और कौन सा चीता.

        जैगवार रे देखने को थोड़ा सा छोटा दिखता है लेकिन चीता भारी-भरकम दिखता है. इसके साइज के अनुसार हाफ अंदाजा लगा सकते हैं.

      जैगुआर यह जानवर अपने को अमेरिका मैं मिल सकता है लेकिन लेपर्ड चाइना, भारत और अफ्रीका जैसे जंगलों में ज्यादातर पाया जाता है.
       इनकी आबादी की बात करें तो jaguar की आबादी दुनिया में बहुत कम है लेकिन लेपर्ड करावादी उससे ज्यादा है.

      तो ये थी कुछ चीता के बारे में बातें जो आप सबको पता थी.

    ये भी पढे:
            अगला जो नंबर आता है और एक मछली इसका नाम सेल्फिश है.इसका वैज्ञानिक नाम की बात करे तो इसका वैज्ञानिक नाम (इस्तियोफ़ोरस प्लैटिप्टेरस) ये है.

    Image Source-Google | Image by-GATTYIMAGES

           इस मछली के भी दो प्रजाति है, पहली अटलांटिक प्रजाति और दूसरी स्पेसिफिक प्रजाति,इनकी ये प्रजाति इनके देखे जाने वाले इलाके की वजह से पहचान जाता है. 

       ये मछली को दुनिया की सबसे तेज मछली के नाम से नवाजा गया है क्योंकि यह मछली भी लगभग 68 kph की स्पीड से तैर सकती है. इसके इस स्पीड के पीछे इनके बड़े पंखों की बहुत ज्यादा सहायता होती है क्योंकि इनके पंख बहुत मजबूत होते हैं और बहुत आसानी से इस मछली को तेजी से तैर ने में मदद करते हैं.

       इसके शरीर की बनावट देखे तो आपको मुंह के सामने भाले जैसे इनके मुंह का जबड़ा दिखेगा जो शिकारी को बताता है कि यह बहुत खतरनाक है.

       कई बार देखा गया है कि यह मछली अपने से दुगने मछली की भी आसानी से शिकार कर सकती है. जब इस मछली को लगता है कि दूसरे मछली से मुझे धोखा है तो अनोखे तरीके से आक्रमण कर देती है.

    SHANGHAI MAGLEV (RAILWAY)

           ये रेल्वे दुनिया कि सबसे तेज रेल्वे मानते है क्योंकि इस रेल्वे की 431 km/h है,जो की दुनिया की अब तक की सबसे तेज रेल्वे होनेकी भूमिका लेते है.

    Image Source-Google | Image by-ALAMY

          MAGLEV ये नाम इस ट्रेन को चुंबक (MAGNET) इस नाम के नाम से लिया है,और इस ट्रैन की डिज़ाइन भी दुनिया की सबसे अच्छे ट्रैन डिज़ाइन में से एक है, क्योंकि इस ट्रैन की डिज़ाइन इतनी एडवांस बनायीं गयी है की,कितने भी ज्यादा स्पीड के साथ ये ट्रैन चले फिर भी अपने पटरी को ये ट्रैन कभी छोड़ ही नहीं सकती हैं. 

        ये ट्रैन दुनिया के सामने 2007 में लायी गयी थी जो चीन के शंघाई शहर में शुरुवात हुयी थी, ये ट्रैन चीन और जर्मन देश के सहायता से बनाया था.

         ये ट्रैन आज के दिन भी दुनिया की सबसे तेज़ रफ़्तार वाली ट्रैन है. 

        तो ये थे दुनिया के कुछ ऐसे जानवर,रेल्वे और मछली जो दुनिया में सबसे तेज़ होने से दुनिया भर में नाम बना रहे है. 

         अगर आपको मुझसे कुछ बात करनी है, या फिर मुझे मुझे कुछ सुझाव देना हो तो कमेंट में जरूर बताना.

     धन्यवाद! 

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ