ऐसे कुछ भारतीय BRANDS जो दुनिया पर राज करते है.

 दोस्तों,पहले मे आपको ये बात देता हु की, BRAND क्या होता है? - अगर आपको कुछ भी खरीदना हो या ऐसी कल्पना की हो तो आप पहले ये देखते हो की उस चीज़ के लिए मार्केट में सबसे अच्छी कंपनी कोनसी है जो आपको सबसे अच्छी लगती है. 

Hilton bests Marriott in brand value survey | Hotel Management
Image Source-Google | Image by-HOTELMANAGEMENT.NET

    'AMERICAN MARKETING ASSOCIATION' के हिसाब से ब्रांड का मतलब - 

      BRAND AS A NAME, TERM, SIGN, SYMBOL, OR DESIGN OR A COMBINATION OF THEM INTENDED  TO IDENTIFY THE GOODS  OR SERVICES OF ONE SELLER OR GROUP OF SELLERS AND DO DIFFERENTIATE THEM FROM THOSE OF COMPETITORS. 

     कोई भी चीस लेने के लिए उस चीस के ब्रांड का नाम ही काफी है, वही नाम लोगों को बताता है की भले हमारी चीस की कीमत ज्यादा हो लेकिन सबसे अच्छी चीज़ हमारी ही है. एक ही BRAND नाम बार बार सुनके वो नाम आपके दिमाग में SAVE हो जाता है की आप उसी ब्रांड के छीजे खरीद लेंगे जिनका नाम अपने पहले सुना रहेगा और आपके दिमाग में रहेगा. 

  उदा. अगर आपसे पूछा जाये की MARKET में सबसे अच्छा स्मार्टफोन कोनसा है? अगर आपको PRIZE RANGE नहीं बताई गयी,तो आपके दिमाग में सबसे पहले APPLE के फ़ोन का विचार आएगा यही ताकद होती है एक BRAND की. जो आपके दिमान में उसका नाम बनके रखता है.

     आगे में आपको कुछ ऐसे ही "INDIA BRANDS" के बारे में बताउँगा जो दुनिया पर राज करते , इस मे से की ब्रांडस ऐसे हैजिन BRAND को जानके आपको लगेगा की ये तो "INDIAN BRANDS" नहीं है.  

    1. PETER ENGLAND

                 इस ब्रांड का नाम सुनके आपके दिमाग में विदेशी ब्रैंड है ,ऐसा विचार आता होगा  लेकिन आप गलत हो इस ब्रांड को जब से आदित्य बिरला ग्रुप ने खरीद लिया है तबसे यह  ब्रांड दुनिया के सबसे अच्छी 'CLOTHS BRANDS में नाम जुड़ गया  है इस ब्रांड ने पूरी दुनिया को दिखा दिया है की ,कैसे भारतीय स्टाइल का इस्तेमाल करते हुए देशी प्रोडक्ट बनाके उसके लिए स्मार्ट मार्केटिंग का इस्तेमाल करते हुए दुनिया में अपना नाम बनाते है।

    Branded Clothing High Resolution Stock Photography and Images - Alamy
    Image Source-Google | Image by-ALAMY STOCK PHOTO

     PETER ENGLAND दरअसल एक मेन्स CLOTH बनाने वाला ब्रांड है जो की दुनिया के बड़े बड़े शहरों में इंडियन होने का पता बता रही है आपको बता दू की पीटर इंग्लैंड के दुनिया भर में लगभग 4  मिलियंस (40 LAKH) से भी ज्यादा रेगुलर और भरोसेमंद ग्राहक है. इसी बात से आप सोच सकते है की दुनिया में एक मेन्स क्लोथ्स ब्रांड जो की इंडियन ब्रांड है ओ लोगों के दिलो में राज करते हैं.

     PETER ENGLAND की स्थापना 1889 में BOLDER WAR के साथ ब्रिटिश सैनिकों प्रदान करने के लिए LAND ANDERI-आयरलैंड की गयी थी एक सदी से भी ज्यादा समय बाद  PETER ENGLAND ने 1997 में भारतीय बाजार में अपनी शुरुवात की,इस ब्रांड को 2000 में एक समूह द्वारा अधिकृत किआ गया था,और थोड़ी ही समय में भारत में सबसे अच्छा WEAR ब्रांड बन गया. 

      इनके सबसे ज्यादा ग्राहक वो लोग है जो अपने कपड़ों पर अपने लुक्स के ऊपर बहुत ज्यादा ध्यान देते है.

     ये ब्रांड दुनिया के टॉप क्लोथे ब्रांड में सबसे भरोसेमंद ब्रांड के लिस्ट में अता है,इनकी दुनिया में अलग अलग प्रकार के CLOTHS लोगों के पसंदीके है. जैसे कि इंडीज कुरता, फेस्टिव वियर,डेनिम लिनन इनके जैसे और कई सारे लोगों के पसंदी के है. 

     अगर आप  PETER ENGLAND ब्रांड के  इस्तेमाल करते हो तो मुझे कमेंट करके जरूर बताना और ये ब्रांड आपको किस मामले से सबसे अच्छा लगता है ये भी जरूर बताना. 

    2. BIRA 91

                     अपने लिस्ट में दूसरे नंबर का जो ब्रांड है उसका नाम है. बीरा 91 के नाम से आपको पता चल गया होगा कि एक बीयर बनाने वाली कंपनी है लेकिन आप ये मत सोचना कि एक बीयर बनाने वाली कंपनी है तो यह दुनिया में इतनी फेमस कैसी हो सकती है इस ब्रांड की स्थापना अंकुर जैन ने 2015 में की थी 2015 में जब ये लोगों के सामने आयी थी,उस वक्त मार्केट में ऐसी ड्रिंक अवेलेबल नहीं थी इस वजह से इस ब्रांड ने लोगों के दिलों में अपनी जगह बहुत जल्दी बना ली थी. 
    Cerana Beverages, Bira 91 Blond Beer, India | 4.5% gold in c… | Flickr
    Image Source-Google | Image by-FLIKER

    जब उन्होंने इस BRAND  की शुरुआत की थी, तब उन्होंने एक मार्केटिंग STRATERGY  अपनाई इन्होंने अपने ब्रांड को बार और रेस्टोरेंट में बेचने के अलावा खुद के स्टोर बनाकर वहां पर बेचना सोच. उस वक्त इंडिया में ऐसी कौन सी ब्रांड नहीं थी जो कि खुद की स्टोर बनाकर अपने प्रोडक्ट को बेच सके.जब इस ब्रांड की स्थापना हुई उसके सिर्फ एक साल में ही पूरे इंडिया में इस् ब्रैंड ने कब्जा कर लिया. 2016 में बीरा 91ब्रैंड  ने अपने ब्रांड को दुनिया भर में फैलाने के लिए विचार किया है उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय फेस्टिवल न्यूयॉर्क सिटी में ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल के द्वारा किया था. 

    2017 में इस ब्रांड ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ करने के लिए मशहूर म्यूजिक कंपनी SAAVAN के साथ मिलकर अपनाएक चैनल शुरू कर दिया था जिसका नाम बीर 91 था. 

     ऐसे कहा जाता है की, अमेरिका के मुख्यालय जो की NEW YORK में स्थित है,उसमे भी लगभग 1 महीनो तक बीरा 91 इस ब्रांड का इस्तेमाल किआ गया है. इसको आप प्रमोशन कहे या फिर ADVERTISEMENT लेकिन इस ब्रांड से पहले कोई भी इंडियन ब्रांड इतनी अलग योजना अपना ते हुए,लोगों के दिलो में राज किआ.इसके साथ यही एक इंडियन ब्रांड है जीसके ज्यादा ग्राहक AMERICA में मौजूद है. 

     क्या आप जानते है BIRA 91 इस नाम का मतलब क्या है. में आपको बता दू की बीरा का ऐसा कुछ अर्थ नहीं है, लेकिन 91 ये कोड अपने इंडिया देश को दर्शाता है.जब अंकुर जैन ने इस ब्रांड की स्थापना की थी उस वक्त इनके पास थोड़े भी पैसे नहीं थे लेकिन इनके TALENT और मार्केटिंग माइंड को कई यंग ENTERPRENUER पहचान लिया जिसमे KUNAL BHAL और ROHIT BANSAL जो की SNAPDEAL के संथापक है,इनके साथ दीपेंदर गोयल ZOMATO के संथापक जैसे कई लोगो ने अपना हाथ बताया इसके साथ आप ये कह सकते है की दुनियाभर में फैलने वाली इस इंडियन ब्रांड के संथापक को इनके द्वारा मदद नहीं मिलती तो आज BIRA 91 ये नाम आपके जिबानो पर नहीं होता. 

          क्या आपने BIRA 91 के किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल किआ है,तो मुझे कमेंट करके जरूर बताना की किस वजह से आप BIRA 91 इस ब्रांड को पसंद करते हो. 

    3. TATA GROUP

                   TATA GROUP का नाम आज कौन नहीं जानता, इस ब्रांड का नाम सुनकर आपके दिल में गर्व और इज्जत की भावना जरूर निर्माण होती है. भारत को खुशहाल बनाने के लिए TATA GROUP का बहुत बड़ा योगदान है. क्या आपको पता है कि अगर TOTAL NETWORTH की बात की जाए तो इंडिया में सबसे ज्यादा NETWORTH रतन टाटा  मतलब टाटा ग्रुप की ही होती, लेकिन इन्होंने पूरे इंडिया में लोगों के लिए अच्छे काम करने के लिए हर बार मदद के लिए सामने आए हैं.

    3,210 Tata Motors Photos and Premium High Res Pictures - Getty Images
    Image Source-Google | Image by-GETTYIMAGES

          एक बार रतन टाटा इनको पूछा गया था, कि आप इतने अमीर क्यों नहीं है? तो जवाब में रतनजी ने कहा, मैं भारत देश को सुखी जीवन बिताते हुए देखना चाहता हूं और बाकी लोग अपने ECONOMY को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं.

    अब मैं आपको बताता हूं कि TATA GROUP कितना बड़ा है. TATA GROUP का बिजनेस पूरी दुनिया में लगभग 100 से भी ज्यादा देशों में कार्यरत है इसके अलावा 160 अलग-अलग देशों में TATA GROUP अपने बनाए हुए प्रोडक्ट्स को निर्यात करता है उनकी दुनिया भर में लगभग 6 लाख 95 हजार से भी ज्यादा कर्मचारी है जोकि MICROSOFT,APPLE जैसे बड़ी कंपनी के कर्मचारियों के नंबर से ज्यादा होते हैं.

     इतने बड़े नंबर के साथ TATA GROUP दुनिया के सबसे ज्यादा कर्मचारी काम करने वाली कंपनी में नाम आता है. इसके अलावा आप को एक बात समझानी पड़ेगी कि  TATA GROUP का लगभग 60% INCOME CHARITY में दान किया जाता है इसमें कई हॉस्पिटल,स्कूल आदि जैसे संस्थाएं शामिल हैं.

      टाटा ग्रुप की शुरुआत 1868 जमशेदजी टाटा के द्वारा की गई थी उन्होंने पहले तो कपड़ो का बिजनेस शुरू किया था, बाद में दुनिया के आलीशान होटल में से एक ताज होटल स्थापना भी जमशेद जी ने की थी. इंडिया में पहली बार 8 घंटे का काम करने की शुरुआत भी जमशेदजी ने ही की थी क्योंकि उससे पहले कर्मचारीयों से ब्रिटिश ज्यादा घंटे तक काम करवा लेते थे.इस तरीके से जमशेदजी ने लोगों की मदद करते हुए लोगों का भरोसा जीत लिया थाकी टाटा ग्रुप हमेशा लोगों के भलाई का ही सोचती है. 

    आपको विश्वास नहीं होगा कि 1912 के से टाटा के पास लगभग 99 आलीशान होटल और रेस्टोरेंट है उसमें से लगभग 83 अपने इंडिया में है और बाकी दुनिया केअलग अलग देशों में स्थित है.

    जब टाटा ग्रुप ने गाड़ी बनाने के बारे में सोचा था उस वक्त मशहूर कार कंपनी Mercedes Benz के साथ पार्टनरशिप करके टाटा ने अपनी पहली कार लॉन्च की थी,1969 में जब टाटा ने Mercedes Benz से पार्टनरशिप ख़तम की कब तक TATA GROUP खुद की कार बनाने शुरू की.

    आप तो जानते ही होंगे किस तरीके से टाटा ने JAGUARऔर LAND ROVER को खरीदा था,टाटा ग्रुप की TCS जो की इंडिया की सबसे बड़ी IT कंपनी है, उसमें दुनिया भर में 387000 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं और क्या आपको पता है दुनिया के सबसे ज्यादा सेटिस्फाई कंपनी के कर्मचारियों में टाटा ग्रुप का नाम सबसे आगे आता है.

       अगर आपके पास TATA GROUP के बारे में और जानकारी है तो कमेंट करके जरूर बताना और दूसरे लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करना. 

    ये भी पढ़े:-

                   1. 19 UNIQUE FACTS ABOUT OUR LOVELY SUSHANT SINGH RAJPUT!

                   2. TOP 19 BEST AND USEFUL WEBSITES FOR EVERYONE IN 2020!

                   3. GREATEST AND BIGGEST EMPIRE IN WORLDS HISTORY!

    4. ROYAL ENFIELD

          युवावो के दिल की धड़कन माने जाने वाली इस बुलेट कंपनी को आज दुनिया में कोण नहीं जानता. इस बुलेट के आवाज से ही लोगों को पता चलता है की एक रॉयल एनफील्ड कंपनी की बुलेट आ रही है. अगर लोगों से पूछा जाये की आपको सबसे अच्छी बाइक कोनसी लगती है तो बेशक 90 % लोग रॉयल एनफील्ड कंपनी के बुलेट का ही नाम लेंगे. इसी लिए सिर्फ भारत में ही नहीं तो पूरी दुनिया में इस बुलेट ब्रांड के करोडो दीवाने है. और इस ब्रांड का अंदाजा इस बात से लगा सकते है की,इसके ग्राहक इतने ब्रांड को इतना पसंद करते है की इस कंपनी की नयी बुलेट आने वाली होती है तो ओह लोग कई महीनो तक इंतजार कर सकते है. 

    Royal Enfield Bullet High Resolution Stock Photography and Images - Alamy
    Image Source-Google | Image by-ALAMYSTOCKPHOTO
        
         हम इंडियंस को गर्व होना चाहीये की अब ये एक इंडियन ब्रांड है. वैसे तो ENGLAND देश में इस कंपनी की शुरुवात आज से लगभग 127 साल पहले हुयी थी. आगे में आपको दुनिया भर के लोगों के दिलो पे राज करने वाले इस ब्रांड के बारे में बहुत कुछ बताने वाला हु. 

         इस कंपनी की स्थापना 1892 में इंग्लैंड में की गयी थी और इनके संस्थापक थे ALBERT EADIE और R.W. SMITH. जब इस कंपनी की शुरुवात हुयी थी,उस वक्त इस कंपनी का नाम EADIE MANUFACTURING LTD. ऐसा रखा गया था. जिसका आगे चलके नाम बदलकर ROYAL ENFIELD किआ गया. 

    इस कंपनी ने 1901 में एक सायकल पर ही इंजन जोड़कर अपने पहले बाइक को लांच किआ था, जिसमे इन्होने MINERVA नामक कंपनी के इंजन को लगा दिया था. ठीक दो साल बाद इस कंपनी ने कार प्रोडक्शन में अपना कदम बढ़ाया था,इसके बावजूद अगले कुछ साल तक इस कंपनी को भारी नुकसान झेलना पड़ा. इस नुकसान की वजह से उन्होंने अपने कार के प्रोडक्ट को ALLDAYS इस कंपनी को बेच दिया था. 

     बाद में इन्होने बाइक बनाने में पूरा ध्यान दिया,इस वजह से इनके बाइक सबसे अच्छे और अनोखे दिखने लगे थे. ऐसे चलते हुए अगले कुछ सालो तक कंपनी को अच्छा मुनाफा होने लगा था. 1914 में जब वर्ल्डवॉर 1 के वक्त ब्रिटिश गवर्नमेंट और एम्पेरियर रुस्सियन गवर्नमेंट से इनको बहुत बड़ा आर्डर मिला था. इसके बाद ये ब्रांड दुनिया भर में काफी तारीफ हुयी थी,इसके साथ इनके बाइक्स को वर्ल्डवॉर 2 में में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किआ गया था. 

       1971 के समय इस कंपनी को बहुत बड़ा नुकसान हुआ था इस वजह से इन्होने अपना बिज़नेस बंद कर दिया था,लेकिन समय साथ अपने टेक्नोलॉजी को बदल ने की वजह से भारत का इनका बिज़नेस ऐसेही चलता रहा और आगे बढ़ता चला गया. 
      
        आज भी ये कंपनी दुनिया में अलग अलग प्रकार के राइड्स का आयोजन करती है इस वजह से लोगो में भी इस बाइक का लगाव बढ़ता ही चला जा रहा है. 

         इस कंपनी के रॉयल्टी और अच्छे ग्राहकों की वजह से ये ब्रांड अपने बाइक्स को 50 से भीं ज्यादा देशो में अपनी बाइक्स बेच रहा है. 

        आपको कोनसे ब्रांड की बाइक  लगती है मच कमेंट करके जरूर बताना. 

    5.RELIANCE INDUSTRIES

        यह एक ऐसी कंपनी है जिसका नाम के साथ  इसके FAUNDER को भी भारत का बच्चा-बच्चा जनता है. ये कंपनी भी एक ऐसा ब्रैंड हैं जो इन्डिया के साथ-साथ पुरे दुनिया पे राज करती वो भी सिर्फ अपनी QUALITY और LOYALTY के दम पर. मैं आगे आप को रिलायंस इंडस्ट्री के SUCESS के बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी देने वाला हूँ.
    Top 14 finance news today, Sep 9, 2020
    Image Source-Google | Image by-YAHOOFINANCE

    RELIANCE INDUSTRIE की स्थापना धीरूभाई अम्बानी इनके द्वारा की गयी थीं इस कंपनी को दुनिया सामने लाने के लिए धीरूभाई को बहुत मेहनत करनी पड़ी थीं. 
         
    \     दुनया के कोने-कोनेके लगभग 108 देशों में व्यापार चलाने वाले RELIANCE INDUSTRIE का मुख्यालय मुंबई,महाराष्ट्र में स्थित हैं. यह कंपनी भारत की सबसे ज्यादा प्रॉफिट कमाने वाली कंपनी है. इनके अलग-अलग प्रोडक्ट जैसे की ऊर्जा,पेट्रोकेमिकल्स,टेक्सटाइल्स ,नेचुरल रिसोर्सेज और रिटेल स्टोर जैसे कई सारे उद्योग आपको भारत के साथ-साथ पूरी दुनियाभर में देखने को मिल जायेंगे।

         रिलायंस का भारत को स्मार्टऔर डिजिटल बनाने में बहुत बहम भूमिका निभाई है. भारतीय सरकार को बहुत सारी योजनाओ में  मदद करने के साथ  भारत की इकॉनमी को बढ़ाने में भी इनका बहुत बड़ा हात हैं.

        रिलायंस इंडस्ट्री दुनिया की एकमात्र ऐसी कंपनी है,जिसमें माइक्रोसॉफ्ट,एप्पल,गूगल,अमेज़ॉन जैसी कई कंपनियो ने निवेष किया हुआ है. इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते है,की ये कंपनी दुनिया में कितनी मशहूर हैं.
      
         इस इंडस्ट्री की जानकारी आपको INTERNET  बहुत जगह पर मिल जाएगी.  रेलिन्स के बारे में आपको भी कुछ बताना होगा तो हमें COMMENT करके जरूर बताना. 

          

         ऐसी कई सारी भारतीय ब्रांड है,जो की दुनिया भर में फैली है. आपको ये ब्लॉग पोस्ट कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरूर बताना.

        अगर मुझसे बात या फिर मेरे द्वारा आपके विषय पर लेख चाहते हो तो,बिन हीच-खिचाये आप मुझे यहाँ पे कमेंट या INSTAGRAM पे DM करके जरूर बताना.  

     धन्यवाद!

    एक टिप्पणी भेजें

    1 टिप्पणियाँ